Madhya Pradesh Elections से पहले कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र, किसानों और महिलाओं पर फोकस

By अंकित सिंह | Oct 17, 2023

कांग्रेस पार्टी ने मंगलवार को भोपाल में मध्य प्रदेश चुनाव से पहले अपना घोषणापत्र जारी किया। घोषणापत्र के अनावरण के दौरान मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह समेत अन्य नेता मौजूद रहे। मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होगा और वोटों की गिनती राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के साथ 3 दिसंबर को होगी। कमलनाथ ने इस दौरान कहा कि मध्य प्रदेश किसानों का प्रदेश है। कांग्रेस सरकार 2500 रुपये प्रति क्विंटल धान खरीदेगी, हम 2600 रुपये प्रति क्विंटल गेहूं खरीदेंगे। कमलनाथ ने कहा कि मैं हमारे घोषणापत्र के लिए 9,000 से अधिक सुझाव भेजने के लिए मध्य प्रदेश के लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं। प्रत्येक सुझाव अपने तरीके से महत्वपूर्ण था। 

 

इसे भी पढ़ें: नाराज कार्यकर्ताओं से बोले कमलनाथ, 'दिग्विजय और जयवर्धन के कपड़े फाड़िए', BJP ने वीडियो कर दिया वायरल


कांग्रेस के वादे

मध्य प्रदेश में जाति जनगणना कराना कांग्रेस द्वारा किए गए प्रमुख वादों में से एक है। पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) के कार्यान्वयन से लेकर, 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली से लेकर महिलाओं के लिए 1,500 रुपये प्रति माह की सहायता और कृषि ऋण माफी, 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराने तक, पार्टी नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने घोषणा की है। यदि कांग्रेस राज्य में चुनाव जीतती है तो कई "गारंटी" दी जाएंगी। पिछड़ों को 27 प्रतिशत आरक्षण देने की भी बात की गई है। 

 

इसे भी पढ़ें: MP Election: 'कांग्रेस में मची भगदड़', BJP के दावे पर कमलनाथ बोले- भगवा दल को अपनी चिंता करनी चाहिए


पिछले हफ्ते की शुरुआत में एक रैली के दौरान, प्रियंका गांधी वाड्रा ने छात्रों के लिए छात्रवृत्ति की घोषणा की थी, जिसके तहत कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को प्रति माह 500 रुपये, कक्षा 9 और 10 के छात्रों को 1,000 रुपये और छात्रों को 1,500 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे। कक्षा 11 और 12 की। एमपी की 230 सीटों के लिए एक ही चरण में 17 नवंबर को मतदान होगा और वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी। विपक्षी दल ने अब तक 230 सीटों में से 144 उम्मीदवारों की सूची की घोषणा की है।

प्रमुख खबरें

Article 370 पर कांग्रेस-NC को मिला पाकिस्तान का साथ, बीजेपी ने पूछा- ये रिश्ता क्या कहलाता है?

Bihar: JDU की पूर्व MLC मनोरमा देवी के नक्सलियों से संबंध! NIA की रेड, मंगवाई गई नोट गिनने की मशीन

Article 370 पर पाकिस्तान का भड़काऊ बयान पर बोले अब्दुल्ला, 8 अक्टूबर तक प्रतीक्षा करें, सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा

उनके दिल में खिलाड़ियों के लिए प्यार नहीं... विनेश फोगाट ने PM Modi और बृजभूषण शरण सिंह पर साधा निशाना