Budget 2024| कांग्रेस के Manish Tewari ने लोकसभा में दिया नोटिस, सीमा की स्थिति और चीन के साथ व्यापार पर चर्चा की मांग

By रितिका कमठान | Jul 25, 2024

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने गुरुवार को लोकसभा में स्थगन नोटिस दिया है। इस नोटिस मेंसीमा की स्थिति और चीन के साथ भारी व्यापार घाटे पर चर्चा का आग्रह किया गया। लोकसभा महासचिव को लिखे अपने पत्र में तिवारी ने भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा संघर्षों पर प्रकाश डाला और बताया कि चीन ने हाल ही में सेवा सुरंग के उद्घाटन को अस्वीकार कर दिया और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों को अपना क्षेत्र होने का दावा किया।

पत्र में कहा गया है, "...एक निश्चित और तत्काल महत्व के मामले पर चर्चा करने के उद्देश्य से यह सदन शून्यकाल और प्रश्नकाल तथा दिन के अन्य कार्यों से संबंधित प्रासंगिक नियमों को स्थगित कर सीमा की स्थिति और चीन के साथ भारी व्यापार घाटे पर चर्चा करे।" 

पत्र में कहा गया है, "2019 से भारत और चीन के बीच सीमा पर टकराव चल रहा है, जिसमें चीनी सैनिकों द्वारा पूर्वी लद्दाख में गश्त बिंदुओं तक पहुंच को अवरुद्ध करने की खबरें हैं। हाल ही में, चीन ने सेवा सुरंग के उद्घाटन को खारिज कर दिया और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों को अपना क्षेत्र होने का दावा किया।" तिवारी ने सरकार से सीमा विवाद को सुलझाने और "चीनी आक्रमणों के खिलाफ भारत की अखंडता की रक्षा" के प्रयासों का विवरण प्रदान करने का भी आग्रह किया।

उन्होंने कहा, "इसके अतिरिक्त, 2023-24 में, चीन के साथ भारत का व्यापार घाटा 85 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक हो गया, जिसमें निर्यात 16.65 बिलियन अमरीकी डॉलर और आयात 101.75 बिलियन अमरीकी डॉलर था। मैं सरकार से सीमा की स्थिति और व्यापार घाटे के बारे में सदन को सूचित करने का आग्रह करता हूं। मैं इस मामले को उठाने की अनुमति मांगता हूं।" निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, 23 जुलाई को पेश किए जाने वाले केंद्रीय बजट 2024-25 पर चर्चा गुरुवार को संसद के दोनों सदनों में जारी रहेगी। जम्मू-कश्मीर के बजट 2024-25 पर चर्चा, जो मंगलवार को भी पेश की गई थी, आज भी जारी रहेगी।

प्रमुख खबरें

Delhi Air Pollution| प्रदूषण बढ़ने पर AAP पर भड़के मनोज तिवारी और शहजाद पूनावाला, कही ये बात

Mahabharata: कौरवों को युद्ध में हराने के लिए पांडवों ने इस गांव में किया था महायज्ञ, आज भी मौजूद हैं अवशेष

राष्ट्रीय राजधानी में छाई धुंध की परत; कुल AQI गिरकर 293 पर पहुंचा

Baharaich Voilence: जूमे की नमाज के लिए बेहद टाइट है सिक्योरिटी, बाहरी लोगों की एंट्री पर प्रतिबंध