Wayanad हादसे में झूठे दावे का आरोप, गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ कांग्रेस ने की विशेषाधिकार हनन की शिकायत

By अभिनय आकाश | Aug 02, 2024

केरल के वायनाड में भूस्खलन पर उनके दावे को लेकर कांग्रेस द्वारा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ शुक्रवार को एक विशेषाधिकार शिकायत दायर की गई। कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने अमित शाह के खिलाफ विशेषाधिकार नोटिस पेश किया। विशेषाधिकार नोटिस में अमित शाह के इस दावे पर आपत्ति जताई गई है कि वायनाड में भूस्खलन से पहले केरल सरकार को शुरुआती चेतावनी दी गई थी। शाह ने यह भी दावा किया था कि केरल सरकार ने चेतावनियों पर कार्रवाई नहीं की, विशेषाधिकार नोटिस में जयराम रमेश ने इस दावे का खंडन किया था। विशेषधिकार नोटिस में कहा गया कि यह स्पष्ट है कि केंद्रीय गृह मंत्री ने केंद्र सरकार द्वारा जारी प्रारंभिक चेतावनियों पर अपने जोरदार बयानों से राज्यसभा को गुमराह किया जो कि झूठी साबित हुई हैं। 

इसे भी पढ़ें: Wayanad Landslides Death Count 308 | टूटती जा रही है उम्मीदें, आंखों से सूख रहे हैं आंसू, रेस्क्यू ऑपरेशन के चौथे दिन बस मलबे से निकल रही हैं लाशें...

31 जुलाई को राज्यसभा में एक संबोधन के दौरान गृह मंत्री ने दावा किया था कि भूस्खलन के बारे में केरल सरकार को 23 जुलाई को पूर्व चेतावनी दी गई थी। उन्होंने कहा कि मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि घटना से सात दिन पहले 23 जुलाई को केंद्र ने केरल सरकार को प्रारंभिक चेतावनी दी थी और फिर 24 और 25 जुलाई को हमने उन्हें फिर से चेतावनी दी थी। 26 जुलाई को एक चेतावनी दी गई थी कि 20 सेमी से अधिक भारी वर्षा होने की संभावना थी और भूस्खलन की भी संभावना थी। वायनाड में हुए कई भूस्खलनों में 300 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और ढही इमारतों और मलबे के नीचे फंसे बचे लोगों की तलाश जारी है। 

इसे भी पढ़ें: वायनाड में भूस्खलन के बाद करीब 300 लोग अब भी लापता : केरल के एडीजीपी कुमार

200 से अधिक लोगों को चोटें आईं क्योंकि बचाव कार्य विभिन्न चुनौतियों के कारण बाधित हुए, जिनमें नष्ट हुई सड़कों और पुलों के कारण खतरनाक इलाके और उपकरणों की कमी और भारी उपकरणों की कमी शामिल थी। ऐसी स्थितियों में आपातकालीन कर्मियों के लिए घरों और अन्य इमारतों पर गिरे कीचड़ और उखड़े पेड़ों को हटाना मुश्किल हो गया।


प्रमुख खबरें

बिहार : स्वास्थ्य विभाग का अधिकारी नशे की हालत में गिरफ्तार

दिल्ली: तेज रफ्तार कार के रेलिंग से टकराने की दुर्घटना में छात्र की मौत, चार अन्य लोग घायल

जम्मू-कश्मीर में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान लोगों के लोकतंत्र में मजबूत विश्वास को दर्शाता है: शाह

हुड्डा ने भाजपा के घोषणापत्र पर कहा, ‘2014 और 2019 के वादे अभी तक पूरे नहीं किए गए’