पूर्व मंत्री और वर्तमान विधायक Geeta Bhukkal पर कांग्रेस ने फिर जताया भरोसा, Jhajjar सीट से दिया टिकट

By Anoop Prajapati | Sep 21, 2024

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने झज्जर सीट से पूर्व मंत्री और वर्तमान विधायक गीता भुक्कल पर एक बार फिर भरोसा जताते हुए उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया है। गीता भुक्कल का जन्म 16 अगस्त 1968 को हुआ था। उन्होंने पूर्ववर्ती हरियाणा सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल होकर शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, अनुसूचित जातियों और पिछड़ी जातियों के कल्याण, औद्योगिक प्रशिक्षण और मुद्रण एवं स्टेशनरी मंत्री के रूप में काम किया था। 


भुक्कल का जन्म श्री के घर हुआ था। जो हरियाणा के झज्जर जिले के मातनहेल गांव में रतन सिंह पुनिया है। पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ से बी.ए. करने के बाद , उन्होंने डी.ए.वी. मैनेजमेंट कॉलेज, चंडीगढ़ से कार्मिक प्रबंधन और औद्योगिक संबंधों में स्नातकोत्तर डिप्लोमा किया । भुक्कल ने दिल्ली विश्वविद्यालय से विधि स्नातक की डिग्री और महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय , रोहतक से शिक्षा में स्नातक की डिग्री भी पूरी की और उसके बाद उन्होंने राजनीति विज्ञान में एम.ए. किया। भुक्कल 2005 में पहली बार कलायत विधानसभा क्षेत्र से विधान सभा सदस्य चुनी गईं। उन्होंने 37 वर्षों में पहली बार भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के लिए यह सीट जीती ।


2009 के विधानसभा चुनावों से पहले परिसीमन के बाद, उन्होंने 2009 में झज्जर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा और 28,000 से अधिक मतों के अंतर से चुनाव जीता। उन्हें शिक्षा और भाषा, सामाजिक न्याय और अधिकारिता, अनुसूचित जाति/पिछड़े वर्गों के कल्याण, महिला और बाल विकास, औद्योगिक प्रशिक्षण, पुरातत्व और संग्रहालय, अभिलेखागार, स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा, और मुद्रण और स्टेशनरी के लिए कैबिनेट मंत्री बनाया गया था। उन्होंने 2014 का विधानसभा चुनाव झज्जर विधानसभा क्षेत्र से 26,000 से अधिक मतों के अंतर से जीता और झज्जर से लगातार कार्यकाल जीतने वाली पहली विधायक बनीं तथा वह चुनाव जीतने वाली पहली शिक्षा मंत्री भी बनीं, जिसने एक तरह का रिकार्ड बनाया।


विधायक भुक्कल ने झज्जर विधानसभा क्षेत्र से 2019 का विधानसभा चुनाव 15,000 से अधिक मतों के अंतर से जीता और झज्जर से पहली विधायक बनीं, जिन्होंने लगातार तीन बार सीट जीती और झज्जर विधानसभा क्षेत्र में अपनी जीत की हैट्रिक बनाई और 2005 के बाद से लगातार चौथी बार जीतकर राज्य विधानसभा चुनावों में जीत का सिलसिला भी बनाया।

प्रमुख खबरें

PM Modi US Visit: अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी, बाइडेन से होगी द्विपक्षीय बातचीत

कब होंगे महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव? अगले हफ्ते राज्यों का दौरा करेगा ECI

Hezbollah Top Commander मारा गया, अमेरिकी की वांटेड लिस्ट में था शामिल

PM Modi के अमेरिका दौरे पर दिखा नफरती विज्ञापन, बीजेपी ने राहुल पर साधा निशाना