'नॉन-बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री ने इस परंपरा को तोड़ा है', स्पीकर पद पर तकरार के बीच कांग्रेस का PM Modi पर वार

By अंकित सिंह | Jun 25, 2024

लोकसभा अध्यक्ष को सर्वसम्मति से नियुक्त करने के लिए एनडीए और विपक्षी गठबंधन के आम सहमति पर पहुंचने में विफल रहने के बाद, कांग्रेस पार्टी ने इसको लेकर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला किया। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने अध्यक्ष की नियुक्ति को एक “प्रतिस्पर्धा” बनाने के लिए पीएम मोदी की आलोचना करते हुए कहा कि 2024 का लोकसभा चुनाव प्रधानमंत्री के लिए एक व्यक्तिगत, राजनीतिक और नैतिक हार है।

 

इसे भी पढ़ें: लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए Om Birla का नामांकन, नड्डा-शाह सहित एनडीए के तमाम नेता मौजूद रहे


जयराम रमेश ने एक्स पोस्ट पर लिखा कि सर्वसम्मति और सहयोग को लेकर हिपोक्रेसी से भरे अपने प्रवचन के बमुश्किल 24 घंटे बाद ही नॉन-बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री ने लोकसभा स्पीकर पद के लिए चुनाव को अनिवार्य बना दिया है। उन्होंने कहा कि परंपरा यह रही है कि स्पीकर का चुनाव सर्वसम्मति से होता है और डेप्युटी स्पीकर का पद विपक्ष को मिलता है। नॉन-बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री ने इस परंपरा को तोड़ा है। दरअसल यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है। प्रधानमंत्री अभी भी 2024 के चुनावी नतीजों की वास्तविकता को नहीं समझ रहे हैं - जो कि उनके लिए व्यक्तिगत, राजनीतिक और नैतिक हार है।

 

इसे भी पढ़ें: Om Birla Re-elected Lok Sabha Speaker | ओम बिरला फिर से चुने जाएंगे लोकसभा अध्यक्ष, एनडीए और विपक्ष के बीच आम सहमति बनी


रमेश की यह टिप्पणी पीएम मोदी के उस बयान के एक दिन बाद आई है जिसमें उन्होंने कहा था कि सरकार भारत के लोगों के सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए आम सहमति बनाने की कोशिश करेगी। उन्होंने कहा था कि पिछले 10 वर्षों में हमने हमेशा एक परंपरा को लागू करने का प्रयास किया है क्योंकि हमारा मानना ​​है कि सरकार चलाने के लिए बहुमत की आवश्यकता होती है लेकिन देश चलाने के लिए आम सहमति सबसे महत्वपूर्ण है। इसलिए, हमारा निरंतर प्रयास रहेगा कि हम सबकी सहमति से, सबको साथ लेकर, मां भारती की सेवा करें और 140 करोड़ लोगों की आकांक्षाओं और महत्वाकांक्षाओं को पूरा करें। हम संविधान की पवित्रता को बनाए रखते हुए, सबको साथ लेकर आगे बढ़ना चाहते हैं और निर्णयों में तेजी लाना चाहते हैं। 

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल