Citroen C3 Aircross धोनी एडिशन लॉन्च, कीमत 11.82 लाख रुपये, जानें क्या है खासियत

By अंकित सिंह | Jun 20, 2024

सिट्रोएन इंडिया ने सी3 एयरक्रॉस का एक विशेष संस्करण लॉन्च किया है। इसे 'धोनी संस्करण' कहा जा रहा है और यह महान भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी को समर्पित है, जो कंपनी के ब्रांड एंबेसडर भी हैं। धोनी संस्करण C3 एयरक्रॉस केवल 100 इकाइयों तक सीमित है। यह सीमित-संस्करण संस्करण किनारे पर धोनी डिकल, रंग समन्वित सीट कवर, कुशन तकिया, सीट बेल्ट कुशन, प्रबुद्ध सिल प्लेट और फ्रंट डैशकैम के साथ आता है। 

 

इसे भी पढ़ें: Tata Punch का कोई मुकाबला नहीं! बनीं 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग वाली पहली EV, गडकरी ने भी की तारीफ


इसे जोड़ने के लिए, प्रत्येक धोनी संस्करण C3 एयरक्रॉस में ग्लव बॉक्स में एक विशेष 'धोनी गुडी' शामिल होगी। 100 कारों में से एक में धोनी द्वारा हस्ताक्षरित एक विशेष दस्ताना होगा। C3 एयरक्रॉस के धोनी संस्करण की बुकिंग खुली है और कीमतें 11.82 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती हैं। यह 5-सीट और 7-सीट दोनों संस्करणों के साथ-साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में उपलब्ध है। इन कुछ बदलावों के अलावा, C3 एयरक्रॉस धोनी संस्करण यांत्रिक रूप से वही है। यह समान 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर, टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ आता है जो 110bhp और 190Nm का टॉर्क पैदा करता है। 


इसे 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ रखा जा सकता है। टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक में उच्च टॉर्क का आंकड़ा है, जिसे 210Nm पर रेट किया गया है। भारत में स्टैंडर्ड C3 एयरक्रॉस रेंज 8.99 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। रोटरी नॉब आपको एसी नियंत्रण देखने की अनुमति देता है। प्लास्टिक का उपयोग हर जगह किया जाता है, और गुणवत्ता उत्कृष्ट है। फैब्रिक सीटों की पेशकश की जाती है, और ड्राइवर की सीट को मैन्युअल रूप से समायोजित किया जा सकता है। सबसे जरूरी फीचर 10 इंच का विशाल इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जिसमें वाईफाई एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले शामिल है। इस सिस्टम का टच रिस्पॉन्स भी काफी अच्छा है। 

 

इसे भी पढ़ें: अमेरिका-चीन के बीच टैरिफ वॉर, भारत बन सकता है चाइनीज प्रोडक्ट्स के लिए डंपिंग ग्राउंड, क्या हो सकता है खतरा?


इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी डिजिटल है, हालांकि आरपीएम मीटर अनुपस्थित है, और मीटर अपेक्षाकृत छोटा है। हालाँकि, इसमें अंकित अक्षर काफी बड़े हैं। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करता है। स्टीयरिंग व्हील पर्याप्त आकार का है, और दाहिनी ओर स्टीयरिंग-माउंटेड नियंत्रण हैं। पीछे की सीटों में काफी जगह है। बेहतर हेडरूम और लेगरूम देखने को मिलता है। हालाँकि, किसी भी सीट पर एडजस्टेबल हेडरेस्ट नहीं है। पीछे की सीटों पर तीन व्यक्ति आराम से बैठ सकते हैं। फीचर्स के मामले में, आपको यूएसबी पोर्ट तो मिलते हैं। सीटों का बैक एंगल शानदार है और आपको काफी आराम मिलता है। बूट स्पेस के मामले में, Citroen C3 में 315 लीटर है, जिसे पीछे की सीटों को मोड़कर बढ़ाया जा सकता है।

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल