ब्रिटिश जहाजों को फंसाने के इरादे से बनाए गए जाल में खुद ही ट्रैप हुई चीनी परमाणु पनडुब्बी, 55 नाविकों की मौत

By अभिनय आकाश | Oct 04, 2023

चीन की एक और परमाणु पनडुब्‍बी हादसे का शिकार हो गई है। ब्रिटिश जहाजों को फंसाने के इरादे से बनाए गए जाल में ही फंस गई। कम से कम 55 चीनी नाविकों के मारे जाने की आशंका है। ब्रिटेन की एक गोपनीय ख़ुफ़िया रिपोर्ट के अनुसार, पनडुब्बी को एक चेन और एंकर जाल का सामना करना पड़ा। पनडुब्बी के ऑक्सीजन सिस्टम में भयावह खराबी के कारण पनडुब्बी चालकों की मृत्यु हो गई, जिसके परिणामस्वरूप पूरे चालक दल को जहर मिल गया। मृतकों में चीनी पीएलए नौसेना की पनडुब्बी '093-417' के कैप्टन और 21 अन्य अधिकारी शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: China के राष्ट्रपति ने मालदीव के साथ संबंधों को और गहरा करने की प्रतिबद्धता जताई

चीन ने आधिकारिक तौर पर इस घटना के घटित होने से इनकार किया है। कथित तौर पर इसने फंसी हुई पनडुब्बी के लिए अंतरराष्ट्रीय सहायता से भी इनकार कर दिया, जो 15 साल से कम समय से सेवा में थी। यूके रिपोर्ट में घातक मिशन का विवरण दिया गया है। 21 अगस्त को स्थानीय समयानुसार 08:12 बजे पीले सागर में एक मिशन के दौरान एक जहाज पर दुर्घटना हुई, जिसके परिणामस्वरूप 22 अधिकारियों, 7 अधिकारी कैडेटों, 9 छोटे सहित 55 चालक दल के सदस्यों की मृत्यु हो गई। अधिकारी, और 17 नाविक। मृतकों में कैप्टन कर्नल ज़ू योंग-पेंग भी शामिल थे। 

इसे भी पढ़ें: China बॉर्डर पर कुछ बड़ा हो गया, उस पार की मिलेगी हर खबर

ऐसा माना जाता है कि उनकी मौत पनडुब्बी पर सिस्टम विफलता के परिणामस्वरूप हाइपोक्सिया के कारण हुई थी। पनडुब्बी चीनी नौसेना द्वारा अमेरिकी और सहयोगी पनडुब्बियों को फंसाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली चेन और एंकर बाधा से टकरा गई, जिससे सिस्टम विफलता हो गई, जिसमें छह घंटे लग गए मरम्मत करें और जहाज को सतह पर लाएं। जहाज पर ऑक्सीजन प्रणाली भयावह रूप से खराब हो गई।

प्रमुख खबरें

फरीदाबाद में तीन वाहनों से 2.5 करोड़ रुपये से अधिक नकदी जब्त

राजा कृष्णमूर्ति ने मिशिगन में कमला हैरिस के पक्ष में चुनाव प्रचार किया

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग