China के राष्ट्रपति ने मालदीव के साथ संबंधों को और गहरा करने की प्रतिबद्धता जताई

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 04, 2023

 चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मंगलवार को मालदीव के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज को बधाई देते हुए मालदीव के साथ द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ करने की प्रतिबद्धता जताई।

पीपुल्स नेशनल कांग्रेस के नेता मुइज ने राष्ट्रपति पद के चुनाव में शनिवार को भारत-समर्थक इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को हराया। मुइज मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के करीबी सहयोगी हैं, जिन्होंने 2013 से 2018 तक राष्ट्रपति पद पर रहने के दौरान चीन के साथ घनिष्ठ संबंध तैयार किए थे।

यामीन भ्रष्टाचार के मामले में फिलहाल 11 वर्ष की जेल की सजा काट रहे हैं। सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की खबर के मुताबिक, शी ने अपने संदेश में कहा कि चीन और मालदीव के बीच मैत्रीपूर्ण आदान-प्रदान का एक लंबा इतिहास है।

उन्होंने कहा कि दोनों देशों में न केवल गहरी मित्रता है, बल्कि वे संयुक्त विकास और साझा समृद्धि के भागीदार भी हैं। चीन के राष्ट्रपति ने कहा कि वह द्विपक्षीय संबंधों की मजबूती को बहुत महत्व देते हैं और पारंपरिक मित्रता को आगे बढ़ाने तथा व्यावहारिक सहयोग को गहरा करने के लिए नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मुइज के साथ काम करने को उत्सुक हैं।

प्रमुख खबरें

महाराष्ट्र सरकार ने सौर पैनल परियोजना गुजरात स्थानांतरित होने के दावे को खारिज किया

आंध्र प्रदेश में पिछली सरकार ने तिरुमला को अपवित्र किया : चंद्रबाबू नायडू

महाराष्ट्र : नंदुरबार में ईद पर जुलूस के दौरान दो समूहों में झड़प, सात पुलिसकर्मी घायल

कांग्रेस-नेकां गठबंधन जम्मू-कश्मीर में बहुमत के साथ सरकार बनाएगा: पायलट