BRICS का सदस्य बनने की क्यों मची है होड़? चीन का बढ़ता प्रभाव, पाकिस्तान फैक्टर, भारत की क्या हैं चिताएं?

By अभिनय आकाश | Jan 16, 2024

ब्रिक्स अब पांच देशों का संगठन नहीं रह गया है। अब इसमें पांच और नए देश जुड़ गए हैं। इन पांच नए सदस्यों के नाम मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात हैं। अभी तक ब्रिक्स में सिर्फ भारत, रूस, चीन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील ही शामिल थे। चीन और रूस ब्रिक्स के जरिए जी-7 देशों और अमेरिकी विश्व व्यवस्था को तोड़ना चाहते हैं। दुनिया की 40 फीसदी आबादी वाले ब्रिक्स देशों की वैश्विक जीडीपी में लगभग एक तिहाई हिस्सेदारी है। अटलांटिक काउंसिल के जियोइकोनॉमिक्स सेंटर के अनिवासी वरिष्ठ फेलो हंग ट्रान ने एक निबंध में कहा कि चीन और भारत की असहमति, सदस्यता विस्तार के संबंध में महत्वाकांक्षी ब्रिक्स देशों की संभावनाओं और संगठन के भविष्य को आकार देगी। अगस्त 2023 में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने घोषणा की कि छह उभरते समूह देशों -अर्जेंटीना, मिस्र, इथियोपिया, ईरान और सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को ब्लॉक में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था। पूर्ण सदस्यता 1 जनवरी, 2024 को प्रभावी हो गई। 

इसे भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: आयोवा कॉकस में ट्रंप की जीत, रामास्वामी ने दावेदारी वापस ली

नए ब्रिक्स सदस्यों की भीड़

भले ही अर्जेंटीना ने अपने कदम पीछे खींच लिए हों, दक्षिण अफ़्रीकी अधिकारियों ने घोषणा की है कि 22 देशों ने ब्रिक्स समूह में शामिल होने के लिए औपचारिक रूप से आवेदन किया है और इतनी ही संख्या में देशों ने अपनी रुचि व्यक्त की है। इस तरह के विस्तार ने समूह के कद को बढ़ा दिया है। लेकिन इसे राउंड टेबल टॉक के लिए एक संभावित मुद्दा भी दे दिया है। बहुत सारे नए सदस्यों को स्वीकार करने से ब्रिक्स समूह के कमजोर होने का जोखिम है, जिससे आम सहमति पर पहुंचने के मामले में यह अप्रभावी हो जाएगा। जाहिर है, यहां दो समूह हैं। चीन और रूस महत्वपूर्ण विकासशील देशों में अपना प्रभाव मजबूत करने के लिए ब्रिक्स समूह का त्वरित विस्तार पसंद करते हैं, जिनमें से कई इस संगठन को आर्थिक रूप से चीन के करीब आने के अवसर के रूप में भी देखते हैं।

भारत की क्या हैं चिताएं

भारत की चिंताएँ अलग हैं और उसके राष्ट्रीय हित पर आधारित हैं। यदि ब्रिक्स समूह चीन के एजेंडे के साथ जुड़े कई नए सदस्यों को स्वीकार करता है तो वह अपना प्रभाव खोना नहीं चाहता है। लेकिन मूल रूप से, दोनों एशियाई देश ग्लोबल साउथ को लुभाने के इच्छुक हैं, एक बात जिसे नई दिल्ली ने पिछले साल सितंबर में जी20 बैठक के दौरान रेखांकित किया था। लद्दाख सीमा पर तीन साल के गतिरोध के साथ-साथ क्षेत्रीय प्रभाव के लिए बीजिंग के साथ प्रतिद्वंद्विता को देखते हुए, नई दिल्ली की चिंताएं समझ में आती हैं। इस पृष्ठभूमि में भारत ने नए प्रवेश से पहले सदस्यता के लिए 'मानदंड' पर जोर दिया है। नए सदस्यों पर दक्षिण अफ़्रीकी घोषणा के बाद एक भारतीय अधिकारी को यह कहते हुए उद्धृत किया गया था कि भारत ने सदस्यता मानदंड और नए सदस्यों के चयन पर आम सहमति बनाने में अग्रणी भूमिका निभाई थी और उसके प्रयास 'हमारे उद्देश्य द्वारा निर्देशित थे। 

इसे भी पढ़ें: Ayodhya पहुंचाए गए Agra के प्रसिद्ध पंछी पेठे, 56 प्रकार भेंट के तौर पर भेजी गई

पाकिस्तान फैक्टर

एक और पारंपरिक भारतीय चिंता पाकिस्तान है, जिसने औपचारिक रूप से ब्रिक्स में सदस्यता की मांग की है। वो भी ऐसे समय में जब यह संस्था तेजी से ग्लोबल साउथ के अग्रणी ब्लॉक के रूप में दर्जा हासिल कर रही है। ब्रिक्स को विकासशील देशों का एक महत्वपूर्ण समूह बताते हुए पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलूच ने पिछले साल संवाददाताओं से कहा था कि देश ने समूह में शामिल होने के लिए औपचारिक अनुरोध किया है। एक भारतीय राजनयिकका कहना है कि पाकिस्तान को शामिल करने के लिए अभी तक कोई गंभीर प्रयास नहीं किया गया है और यहां तक ​​कि अगर यहां हितों का टकराव है, तो यह एक दीर्घकालिक प्रस्ताव है जिसे इस्लामाबाद के सहाबहार मित्र चीन का समर्थन प्राप्त है। 

प्रमुख खबरें

महिला कांग्रेस ने 20 दिन में बनाए दो लाख सदस्य, साल के अंत तक10 लाख महिलाओं को जोड़ेंगे: Alka Lamba

अक्टूबर माह में बदलेगी 4 ग्रहों की चाल, जानिए किन राशियों को मिलेगा लाभ

MUDA Case: सिद्धारमैया ने अटकलों को किया खारिज, बोले- विपक्ष के झूठे आरोप पर इस्तीफा नहीं दूंगा

राजस्थान के उपमुख्यमंत्री Bairwa के बेटे पर यातायात नियमों के उल्लंघन के लिए 7,000 का जुर्माना