तीसरी तिमाही में चीन की आर्थिक वृद्धि दर घटकर 4.9 प्रतिशत पर

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 18, 2023

कमजोर वैश्विक मांग, रियल एस्टेट क्षेत्र में संकट और अवस्फीतिक दबाव के बीच चीन की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर में चालू साल की तीसरी (जुलाई-सितंबर) तिमाही में गिरावट आई है। तीसरी तिमाही में चीन की अर्थव्यवस्था 4.9 प्रतिशत की दर से बढ़ी है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की आर्थिक वृद्धि दर तीसरी तिमाही में 4.9 प्रतिशत रही है, जो विश्लेषकों के 4.5 प्रतिशत के अनुमान से अधिक है। हालांकि, पिछली साल की समान तिमाही के आंकड़े से चीन की वृद्धि दर सुस्त पड़ी है।

पिछले साल समान तिमाही में चीन की अर्थव्यवस्था 6.3 प्रतिशत की दर से बढ़ी थी। तिमाही आधार पर तीसरी तिमाही में चीन की वृद्धि दर 1.3 प्रतिशत रही है, जबकि अप्रैल-जून तिमाही में यह 0.8 प्रतिशत रही थी। चालू साल के पहले नौ माह में चीन की अर्थव्यवस्था 5.2 प्रतिशत की दर से बढ़ी है।

चीन ने 2023 के लिए आर्थिक वृद्धि का लक्ष्य पांच प्रतिशत का रखा है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के अधिकारियों ने चेताया है कि बाहरी माहौल अब अधिक जटिल हो रहा है। इसके अलावा घरेलू मांग भी कमजोर बनी हुई है।

चीन की सरकार ने बीते कुछ महीनों में अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए कई नीतिगत कदम उठाए हैं। रियल एस्टेट क्षेत्र को फिर खड़ा करने के प्रयास के तहत बुनियादी ढांचे पर खर्च बढ़ाया गया है, ब्याज दरों में कटौती की गई है और घर खरीदने के लिए प्रतिबंधों में ढील दी गई है।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी