China's Economic Crisis: 2024 की शुरुआत शी जिनपिंग के लिए रही निराशाजनक, बढ़ रही बेरोजगारी

By अभिनय आकाश | Jan 02, 2024

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने स्वीकार किया कि चीनी व्यवसायों को कठिन समय  का सामना करना पड़ रहा है। चीनी राष्ट्रपति ने यह बयान नए साल की पूर्व संध्या पर अपने भाषण के दौरान दिया। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन कमजोर मांग, बढ़ती बेरोजगारी और गिरते कारोबारी आत्मविश्वास के कारण संरचनात्मक मंदी का सामना कर रहा है। पालकी शर्मा आपको चीन की आर्थिक समस्याओं के बारे में और बता रही हैं।

इसे भी पढ़ें: चीन के साथ संबंध लोगों की इच्छा से तय होने चाहिए, जिनपिंग के संबोधन के बाद ताइवान ने किया पलटवार

आर्थिक वृद्धि 2023 में साकार होने में विफल 

शी ने अपने देश के 1.4 अरब लोगों को दिए टेलीविजन संदेश में कहा कि हम आर्थिक सुधार की गति को मजबूत करेंगे और स्थिर और दीर्घकालिक आर्थिक विकास हासिल करने के लिए काम करेंगे। महामारी के बाद चीन का बहुप्रतीक्षित आर्थिक उछाल 2023 में साकार होने में विफल रहा। उम्मीद है कि बीजिंग 2024 में फिर से लगभग 5% के विकास लक्ष्य को लक्षित करेगा, जिससे कम संख्या में उत्पन्न होने वाले स्व-संतुष्टि नकारात्मक चक्र से बचा जा सके। उच्चतर तुलना आधार के कारण यह संभवतः कठिन होगा।

इसे भी पढ़ें: बंद दरवाजे के पीछे जिनपिंग की गुपचुप बैठक, फाइटिंग स्पिरिट के साथ चीन को ग्लोबल सुपरपॉवर बनाने पर जोर

युवाओं के लिए नौकरी ढूंढ़ना मुश्किल 

चीन में युवा बेरोजगारी भी बढ़ रही है। देश के युवाओं के लिए नौकरी ढूंढ़ना मुश्किल हो गया है। चीन में युवा बेरोजगारी इतनी बढ़ गई है कि सरकार ने अब इसके आंकड़े जारी करना भी बंद कर दिया है। देश में स्थिति ऐसी है कि कई युवा तो नौकरी न मिलने की वजह से गुस्से में अपनी डिग्री भी जला रहे हैं।  इस वर्ष चीन में विश्वास बढ़ाना महत्वपूर्ण होगा। बीजिंग की अपारदर्शी नीति निर्माण पर चिंताओं ने 2023 में निवेशकों को डरा दिया, जबकि विदेशों में उच्च ब्याज दरों ने पूंजी बहिर्वाह को बढ़ावा दिया। गेमिंग उद्योग पर हाल ही में हुई कार्रवाई के कारण 80 अरब डॉलर की गिरावट आई, जिससे नीतिगत बदलावों पर नई चिंताएं पैदा हो गईं, क्योंकि विदेशी निवेशकों ने चीनी शेयरों की अब तक की सबसे छोटी वार्षिक खरीद दर्ज की।

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार