वास्तविक नियंत्रण रेखा पर समाधान की बात पर China ने लगाई मुहर, भारतीय सेना प्रमुख Upendra Dwivedi ने कहा- भरोसा करने में लगेगा समय

By रेनू तिवारी | Oct 22, 2024

सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने मंगलवार को वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ अप्रैल 2020 की यथास्थिति पर लौटने की भारत की इच्छा व्यक्त की। यह भारत-चीन सीमा गश्त समझौते के बारे में सेना प्रमुख का पहला बयान है। व्यापक बातचीत के बाद, भारत और चीन पूर्वी लद्दाख में LAC पर गलवान झड़प से पहले की गश्त व्यवस्था पर लौटने के लिए आम सहमति पर पहुँच गए हैं, जो 2020 से पहले प्रभावी थी। उनकी टिप्पणी भारतीय विदेश सचिव विक्रम मिस्त्री द्वारा सोमवार (21 अक्टूबर) को घोषणा किए जाने के एक दिन बाद आई है कि दोनों पक्ष LAC के साथ क्षेत्रों में गश्त करने की व्यवस्था पर सहमत हो गए हैं। इन क्षेत्रों में देपसांग मैदान और डेमचोक शामिल हैं, जो टकराव के बिंदु हैं, जिनका समाधान नहीं हो सका है।

 

इसे भी पढ़ें: रिटायरमेंट से यू-टर्न लेने के लिए तैयार हैं डेविड वॉर्नर, कहा- इंडिया सीरीज के लिए तैयार हूं...


समझौते में देपसांग और डेमचोक क्षेत्र शामिल हैं। सेना प्रमुख ने सेवानिवृत्त सेना जनरल सतीश दुआ की पुस्तक 'ए जनरल रिमिनिसेस - लाइफ अंडर फायर इन कश्मीर' के विमोचन के दौरान कहा, "हम अप्रैल 2020 की यथास्थिति पर वापस जाना चाहते हैं। इसके बाद हम एलएसी के विघटन, डी-एस्केलेशन और सामान्य प्रबंधन पर विचार करेंगे... अप्रैल 2020 से हमारा यही रुख रहा है।" उन्होंने कहा, "फिलहाल हम विश्वास बहाल करने की कोशिश कर रहे हैं। यह तब होगा जब हम एक-दूसरे को देख पाएंगे और हम एक-दूसरे को यह समझाने और आश्वस्त करने में सक्षम होंगे कि हम बनाए गए बफर जोन में घुसपैठ नहीं कर रहे हैं।" 


द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, सरकार ने सोमवार को घोषणा की कि पूर्वी लद्दाख में विवादास्पद विघटन प्रक्रिया पूरी हो गई है, जिससे क्षेत्र में 54 महीने से चल रहा सैन्य गतिरोध समाप्त हो गया है। यह घोषणा रूस में प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच प्रस्तावित द्विपक्षीय बैठक से कुछ दिन पहले की गई। विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने कहा कि दोनों पक्ष सीमावर्ती क्षेत्रों में LAC पर गश्त व्यवस्था पर एक समझौते पर पहुँच गए हैं, जिससे विघटन और 2020 में उत्पन्न मुद्दों का समाधान हो गया है। 

 

इसे भी पढ़ें: मुंबई पुलिस ने 'गंदी बात' मामले में Ekta Kapoor से पूछताछ की, POCSO एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया


हालाँकि मिस्री ने और विवरण नहीं दिया, लेकिन विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पुष्टि की कि इस "सकारात्मक" समझौते के साथ, दोनों पक्ष 2020 में मौजूद स्थिति में वापस आ गए हैं और विघटन प्रक्रिया समाप्त हो गई है। मंत्री ने यह भी कहा कि भारतीय सैनिक एक बार फिर गश्त कर सकेंगे जैसा कि वे 2020 में गतिरोध शुरू होने से पहले करते थे। इस साल जुलाई से भारत और चीन के बीच कई बैठकों के बाद हुए इस घटनाक्रम ने कज़ान में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान मोदी और शी के बीच औपचारिक द्विपक्षीय बैठक का मार्ग प्रशस्त किया है। 


प्रमुख खबरें

Realme GT7 Pro इस नवंबर में हो रहा लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज Warner भारत के खिलाफ खेलने के लिए संन्यास से वापसी करने को तैयार

फिटनेस और ताकत को बेहतर करने के लिए कराटे का सहारा ले रही हैं गोल्फर दीक्षा डागर

Vivo जल्द लॉन्च करेगा 6500mAh बैटरी, जानें फोन के स्पेशल फीचर्स और कीतम