अर्जुन इरिगैसी ने रचा इतिहास, विश्वनाथन आनंद के बाद खास उपलब्धि अपने नाम करने वाले दूसरे भारतीय बने

By Kusum | Oct 25, 2024

शतरंज खिलाड़ी अर्जुन इरिगैसी ने गुरुवार को यूरोपीय शतरंज क्लब कप में लाइव रेटिंग में 2800 रेटिंग क्लब में प्रवेश करके इतिहास रच दिया। शतरंज के इतिहास में दुनिया के केवल 16 खिलाड़ियों ने लाइव रेटिंग में माउंट 2800 को छुआ है। जो वास्तविक समय में अपडेट की जाती है। हालांकि, अब तक प्रकाशित रेटिंग में केवल 14 खिलाड़ी 2800 क्लब में थे, जिन्हें मासिक आधार पर अपडेट किया जाता है। 


भारत के एक अन्य शतरंज खिलाड़ी अनीश गिरी ने लाइव रेटिंग में 2800 का आंकड़ा छू लिया था, लेकिन जब मासिक प्रकाशित रेटिंग जारी की गई तो वह अपनी जगह कायम नहीं रख पाए। मौजूद समय में अर्जुन इरिगैसी के अलावा तीन खिलाड़ी हैं। जिनकी लाइव रेटिंग 2800 से अधिक है। ये खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन, फैबियानो कारुआना और हिकारू नाकामुरा हैं। 


अर्जुन इरिगैसी ने अपने क्लब, टीम अल्कालॉइड के लिए खेलते हुए, यूरोपीय शतरंज क्लब कप के 5वें दौर में दिमित्री आंद्रेइकिन को सफेद मोहरों से हराया। जहां गुकेश और प्रगनानंद समेत कई भारतीय खेल में हैं। अर्जुन इरिगैसी अब 5 बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद के बाद 2800 रेटिंग अंक का आंकड़ा पार करने वाले केवल दूसरे भारतीय शतरंज खिलाड़ी हैं। 


आने वाले दिनों में विश्व चैंपियनशिप के दावेदार गुकेश भी 2800 क्लब में शामिल हो सकते हैं। गुकेश फिलहाल 2785.8 पर हैं, लेकिन उन्होंने इस महीने की शुरुआत में अपनी सर्वोच्च रेटिंग 2794 हासिल कर ली थी। वह सिर्फ 6 अंक से पीछे थे। 


अर्जुन इरिगैसी पिछले महीने बुडापेस्ट में शतरंज ओलंपियाड में अजेय रहे थे, जहां उन्होंने भारत के लिए तीसरे बोर्ड पर खेलते हुए नौ जीत और दो ड्रॉ के साथ व्यक्तिगत गोल्ड मेडल जीता  था। वह गोल्ड मेडल विजेता भारतीय टीम के लिए 11-राउंड ओलंपियाड में हर संघर्ष में खेलने वाले एकमात्र खिलाड़ी थे।

प्रमुख खबरें

IND vs NZ: विराट कोहली की खराब फॉर्म जारी, अनिल कुंबले ने दी ये सलाह

Vivek Ramaswamy ने पूरे देश में एक ही दिन मतदान कराने की मांग की, समय पूर्व मतदान का विरोध किया

Rhea Chakraborty को सुप्रीम कोर्ट से मिली बड़ी राहत, Look-out-Circulars बहाल करने की CBI की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की

Sleep Problem: नींद न आने की समस्या होने पर शरीर को घेर सकती हैं कई बीमारियां, जानिए कैसे पाएं निजात