Chandrababu Naidu को सुप्रीम कोर्ट से लगा झटका, याचिका को बिना बारी के सूचीबद्ध करने से किया इनकार

By अभिनय आकाश | Sep 25, 2023

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के अध्यक्ष और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू द्वारा उनके खिलाफ अपराध जांच विभाग द्वारा दायर मामले को रद्द करने के लिए दायर याचिका को बिना बारी सूचीबद्ध करने की याचिका को खारिज कर दिया। भारत के मुख्य न्यायाधीश धनंजय वाई चंद्रचूड़ ने नायडू का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ वकील सिद्धार्थ लूथरा से मानदंडों का पालन करने के बाद सुनवाई की तारीख मांगने को कहा। सीजेआई ने जवाब दिया जब लूथरा ने 8 सितंबर से नायडू की हिरासत का हवाला देते हुए सुनवाई की जल्द तारीख मांगी। इसका जिक्र करना। इसे उल्लेखित सूची में आना होगा. कृपया, कल आएं। यमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा कि वह याचिका पर विचार नहीं कर सकते क्योंकि यह उल्लेखित मामलों की सूची में नहीं है।

इसे भी पढ़ें: Sanatan Dharma Row: उदयनिधि स्टालिन ने कहा, सुप्रीम कोर्ट से उन्हें कोई नोटिस नहीं मिला

दिशानिर्देशों के अनुसार, सुनवाई की तारीख तय करने के लिए किसी मामले का उल्लेख तभी किया जा सकता है जब उसे संबंधित रजिस्ट्रार द्वारा तैयार की गई सूची में जगह मिल जाए, जो बदले में विभिन्न श्रेणियों के मामलों के लिए तारीखें तय करने के लिए निर्धारित नियमों द्वारा निर्देशित होता है। आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय द्वारा मामले में प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) को रद्द करने की उनकी याचिका खारिज करने के एक दिन बाद, नायडू ने शनिवार को अदालत का रुख किया और अपनी गिरफ्तारी को शासन का बदला और राजनीतिक प्रतिशोध का उदाहरण बताया। 

इसे भी पढ़ें: Yes Milord: अदालतें सेना को संचालित नहीं कर सकतीं, मैरिटल रेप पर अक्टूबर से सुनवाई, जानें इस हफ्ते कोर्ट में क्या कुछ हुआ

उच्च न्यायालय ने अपने आदेश में कहा था कि जांच पूरी होने के कगार पर  और मामले में नायडू की कथित भूमिका की जांच के लिए किसी पूर्व मंजूरी की आवश्यकता नहीं थी। यडू ने शीर्ष अदालत के समक्ष अपनी अपील में कहा कि 21 महीने पहले दर्ज की गई एफआईआर में उनका नाम अचानक शामिल किया गया था। 

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार