मोदी सरकार ने बदला Nehru Memorial Museum and Library का नाम, जानें अब किस नाम से जानी जाएगी लाइब्रेरी

By रेनू तिवारी | Aug 16, 2023

नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी (एनएमएमएल) की कार्यकारी परिषद के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने इंडिया टुडे को बताया कि नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी (एनएमएमएल) का आधिकारिक तौर पर नाम बदलकर प्रधान मंत्री संग्रहालय और लाइब्रेरी सोसायटी कर दिया गया है। भारत के 77वें स्वतंत्रता दिवस पर इस नाम को औपचारिक रूप दिया गया है।

 

इसे भी पढ़ें: Explained | हिमाचल प्रदेश में 2023 में रिकॉर्ड तोड़ बारिश क्यों हो रही है? मौसम की विसंगति या मानव निर्मित आपदा?


प्रधान मंत्री संग्रहालय और पुस्तकालय की कार्यकारी परिषद के उपाध्यक्ष ने भी 'एक्स', जिसे पहले ट्विटर कहा जाता था, पर अपडेट पोस्ट किया। पोस्ट में कहा गया है, "नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी (एनएमएमएल) अब 14 अगस्त, 2023 से प्रधान मंत्री संग्रहालय और लाइब्रेरी (पीएमएमएल) सोसायटी है, जो समाज के लोकतंत्रीकरण और विविधीकरण के अनुरूप है।"

 

इसे भी पढ़ें: Ram Krishna Paramhans Death Anniversary: देश के महान संत और आध्यात्मिक गुरु थे रामकृष्ण परमहंस


जून के मध्य में एनएमएमएल सोसायटी की एक विशेष बैठक में इसका नाम बदलकर पीएमएमएल सोसायटी करने का निर्णय लिया गया। बैठक की अध्यक्षता सोसायटी के उपाध्यक्ष रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की।


सूत्रों ने समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया को बताया कि नए नाम पर आधिकारिक मुहर लगाने के लिए कुछ प्रशासनिक प्रक्रियाओं की आवश्यकता थी, और अंतिम मंजूरी कुछ दिन पहले आई थी। उन्होंने कहा कि एनएमएमएल अधिकारियों ने नाम बदलने को प्रभावी बनाने की तारीख 14 अगस्त तय करने का निर्णय लिया है।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी