40 लाख ग्राउंड वकर्स, 5.65 लाख पुलिस अधिकारी, नए आपराधिक कानूनों पर जागरूकता फैलाने के लिए केंद्र ने की बड़ी तैयारी

By अभिनय आकाश | Jun 26, 2024

केंद्रीय गृह मंत्रालय अगले सप्ताह से तीन नए आपराधिक कानूनों को लागू करने की तैयारी कर रहा है, जिसमें 40 लाख जमीनी स्तर के पदाधिकारियों को प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लोग कानूनों के बारे में जागरूक हों और इनका सभी पर, विशेषकर महिलाओं और बच्चों पर क्या प्रभाव पड़ेगा। 5.65 लाख से अधिक पुलिस, जेल, फोरेंसिक, न्यायिक और अभियोजन अधिकारियों को पिछले साल लागू किए गए नए कानूनों भारतीय न्याय संहिता 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023 और भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023 के बारे में प्रशिक्षित किया गया है।

इसे भी पढ़ें: पति केजरीवाल की CBI गिरफ्तारी पर बोलीं सुनीता, कानून नहीं तानाशाही है, ये इमरजेंसी है

1 जुलाई से लागू होने वाले ये कानून क्रमशः ब्रिटिश-युग के भारतीय दंड संहिता, आपराधिक प्रक्रिया संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम की जगह लेंगे। चूंकि नए आपराधिक कानूनों में जांच, मुकदमे और अदालती कार्यवाही में प्रौद्योगिकी पर जोर दिया गया है, इसलिए राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो ने मौजूदा अपराध और आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क और सिस्टम एप्लिकेशन में 23 कार्यात्मक संशोधन किए हैं, जिसके तहत अब सभी मामले हर पुलिस स्टेशन में दर्ज किए जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: मेरा नहीं, मनीष का आइडिया था जी...केजरीवाल ने शराब नीति से झाड़ा अपना पल्ला, पूरा ठीकरा सिसोदिया पर फोड़ा

एनसीआरबी नई प्रणाली में निर्बाध परिवर्तन के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को तकनीकी सहायता भी प्रदान कर रहा है। इसके अलावा, एनसीआरबी ने नए आपराधिक कानूनों के कार्यान्वयन के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की निरंतर समीक्षा और सहायता के लिए 36 सहायता टीमों और कॉल सेंटरों का गठन किया।


प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल