NEET पेपर लीक मामला: EOU ऑफिस पहुंची CBI की टीम, दिल्ली लाए जा सकते हैं गिरफ्तार लोग

By अभिनय आकाश | Jun 24, 2024

सीबीआई अब नीट पेपर लीक मामले की जांच कर रही है। सोमवार की सुबह सीबीआई की टीम ईओयू ऑफिस पहुंची और ईओयू से अबतक की जांच को लेकर सीबीआई टीम जानकारी ले रही है। उन्होंने बताया कि बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने मामले के सिलसिले में अब तक 18 लोगों को गिरफ्तार किया है। उन्होंने कहा कि सीबीआई अधिकारी ईओयू से मामले से संबंधित साक्ष्य एकत्र कर सकते हैं, जो केंद्र द्वारा संघीय एजेंसी द्वारा जांच का आदेश दिए जाने तक मामले की जांच कर रहा था।

इसे भी पढ़ें: IMA ने NEET-UG में अनियमितताओं की सीबीआई जांच का स्वागत किया

आरोपों की जांच के लिए छात्रों द्वारा देशव्यापी विरोध प्रदर्शन और मुकदमेबाजी के बीच, शिक्षा मंत्रालय के एक संदर्भ पर, 5 मई को आयोजित मेडिकल प्रवेश परीक्षा एनईईटी-यूजी में कथित अनियमितताओं के संबंध में सीबीआई ने रविवार को एक प्राथमिकी दर्ज की थी। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा प्रदान किए गए चेक और संदर्भ प्रश्न पत्र गिरफ्तार किए गए सभी लोग पटना में न्यायिक हिरासत में हैं और सीबीआई टीम यहां की एक अदालत से ट्रांजिट रिमांड प्राप्त करके विस्तृत पूछताछ के लिए उन्हें दिल्ली ले जा सकती है। सीबीआई टीम के सुबह 11.30 बजे के आसपास ईओयू कार्यालय का दौरा करने और पटना में एक घर से बरामद जले हुए प्रश्न पत्र के टुकड़े, गिरफ्तार किए गए लोगों के मोबाइल फोन, सिम कार्ड, लैपटॉप, पोस्ट-डेटेड सहित सभी सबूत इकट्ठा करने की उम्मीद है।


इसे भी पढ़ें: NEET Row । जांच संभालते ही CBI का बड़ा एक्शन, अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ दर्ज की पहली FIR

उन्होंने कहा कि सबूतों को नष्ट करने की जांच के लिए सीबीआई इस मामले के संबंध में कई एफआईआर दर्ज कर सकती है, और उन कुछ आरोपियों के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति (डीए) के मामले भी दर्ज कर सकती है, जो लोक सेवक हैं। गिरफ्तार आरोपी दानापुर नगर परिषद के कनिष्ठ अभियंता सिकंदर प्रसाद यादवेंदु के खिलाफ डीए मामला दर्ज किया जा सकता है, क्योंकि उन्होंने कथित तौर पर बड़ी संपत्ति अर्जित की है जो उनकी आय के ज्ञात स्रोत से अधिक है।


प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल