NEET-UG 2024 Paper Leak Case | नीट-यूजीसी पेपर लीक मामले में सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में जांच रिपोर्ट दाखिल की

By रेनू तिवारी | Jul 11, 2024

नीट-यूजी 2024 पेपर लीक मामला: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने गुरुवार (11 जुलाई) को नीट-यूजी 2024 पेपर लीक मामले के संबंध में सुप्रीम कोर्ट में अपनी जांच रिपोर्ट दाखिल की। ​​रिपोर्ट के अनुसार, सीबीआई की रिपोर्ट सुबह करीब 9:45 बजे सीलबंद लिफाफे में पेश की गई।


नीट-यूजी परीक्षा में ग्रेस मार्क्स दिए जाने से संबंधित मुद्दा सुप्रीम कोर्ट द्वारा पहले ही बंद कर दिया गया है, क्योंकि एनटीए ने 1,563 उम्मीदवारों के स्कोरकार्ड वापस ले लिए हैं और उन्हें रद्द कर दिया गया है। इन उम्मीदवारों को बिना नॉर्मलाइजेशन के परीक्षा में प्राप्त वास्तविक अंकों के आधार पर दोबारा परीक्षा देने या काउंसलिंग में शामिल होने का विकल्प दिया गया था।

 

इसे भी पढ़ें: Joe Biden का समर्थन करने वाले भारतीय-अमेरिकियों की संख्या में 19 प्रतिशत की गिरावट

 

 इंडिया टुडे पर छपी खबरों के अनुसार सूत्रों ने  बताया कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) सुप्रीम कोर्ट में यह बात रख सकता है कि नीट-यूजी 2024 पेपर लीक व्यापक नहीं था, बल्कि "स्थानीय" था। सीबीआई ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को सीलबंद लिफाफे में सौंपी गई अपनी स्थिति रिपोर्ट में यह बात कही। सूत्रों ने बताया कि अपनी रिपोर्ट में सीबीआई ने कहा कि लीक बिहार के एक परीक्षा केंद्र तक ही सीमित था और इससे केवल कुछ छात्र प्रभावित हुए। सीबीआई ने यह भी उल्लेख किया कि लीक हुए पेपर को सोशल मीडिया पर प्रसारित नहीं किया गया, जो लीक हुए पेपर के ऑनलाइन व्यापक प्रसार के पहले के आरोपों का खंडन करता है। एजेंसी के निष्कर्ष पेपर लीक की सीमा और परीक्षा पर इसके प्रभाव के बारे में स्पष्टता प्रदान करेंगे।

 

इसे भी पढ़ें: Manipur: अरंबाई टेंगोल के दो सदस्य गिरफ्तार, हथियार जब्त

 

सीबीआई का यह कथन केंद्र के रुख के अनुरूप है, जिसने 5 मई को प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए 23 लाख छात्रों के लिए पूर्ण नीट-यूजी पुनः परीक्षा का विरोध किया है। केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष अपने हलफनामे में कहा कि परीक्षा में "बड़े पैमाने पर गड़बड़ी" का कोई संकेत नहीं था। आईआईटी-मद्रास द्वारा नीट-यूजी 2024 के परिणामों के डेटा विश्लेषण का हवाला देते हुए, केंद्र ने यह भी कहा कि नीट-यूजी 2024 में "असामान्य स्कोर के कारण लाभान्वित होने वाले उम्मीदवारों के स्थानीय समूह" का कोई संकेत नहीं था।


यह हलफनामा तब आया जब शीर्ष अदालत ने यह जानना चाहा कि क्या संदिग्ध मामलों की पहचान करने और दागी छात्रों को बेदाग छात्रों से अलग करने के लिए डेटा एनालिटिक्स का उपयोग करना संभव होगा।


नीट-यूजी परीक्षा आयोजित करने वाली राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने एक अलग हलफनामे में कहा कि सोशल मीडिया ऐप टेलीग्राम पर लीक हुए प्रश्नपत्र की तस्वीरें दिखाने वाले वायरल वीडियो फर्जी थे।


नीट परीक्षा और परिणामों को संभालने के लिए छात्रों की आलोचना का सामना कर रहे एनटीए ने कहा कि उसने राष्ट्रीय, राज्य, शहर और केंद्र स्तर पर नीट परीक्षा में अंकों के वितरण का विश्लेषण किया था। एनटीए ने अपने हलफनामे में कहा, "यह विश्लेषण दर्शाता है कि अंकों का वितरण बिल्कुल सामान्य है और ऐसा कोई बाहरी कारक नहीं लगता है जो अंकों के वितरण को प्रभावित करेगा।"


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी