Kolkata Doctor Rape-Murder Case | आरजी कर अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष को हिरासत में लेने के बाद CBI ने 3 और लोगों को गिरफ्तार किया

By रेनू तिवारी | Sep 03, 2024

कोलकाता डॉक्टर बलात्कार-हत्या मामला: आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष को हिरासत में लेने के बाद, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सोमवार को अस्पताल में कथित वित्तीय अनियमितताओं की जांच के सिलसिले में तीन अन्य लोगों को गिरफ्तार किया, जहां 9 अगस्त को एक पोस्टग्रेजुएट ट्रेनी डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या की गई थी। जानकारी के अनुसार, सीबीआई द्वारा गिरफ्तार किए गए तीन लोगों में अफसर अली, सुमन हाजरा और बिप्लब सिन्हा शामिल हैं। अली घोष का निजी अंगरक्षक है, जबकि सिन्हा और हाजरा वेंडर हैं, जिन्होंने घोष के समय आरजी कर अस्पताल को चिकित्सा उपकरण की आपूर्ति की थी।

 

इसे भी पढ़ें: 'मैं सुरक्षित हूं...', कनाडा में अपने घर के बाहर गोलीबारी के बाद सिंगर AP Dhillon ने पोस्ट किया


सीबीआई ने कथित तौर पर एक अस्पताल में कथित वित्तीय अनियमितताओं में घोष के साथ अपराध में भागीदार के रूप में तीन व्यक्तियों को जोड़ने वाले निश्चित सुराग प्राप्त किए हैं। सूत्रों के अनुसार, सिन्हा और हाजरा इन अनियमितताओं के लाभार्थी थे। घोष के खिलाफ मुख्य आरोप राज्य के स्वास्थ्य विभाग और कॉलेज परिषद से आवश्यक अनुमोदन प्राप्त करने के बाद, उनके परिचित निजी और आउटसोर्स पार्टियों को विभिन्न अनुबंध देने से संबंधित हैं। इसके अलावा, घोष पर राज्य लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के बजाय निजी संस्थाओं या व्यक्तियों को अस्पताल में बुनियादी ढांचे से संबंधित कार्य सौंपकर मानक प्रक्रिया को दरकिनार करने का आरोप है।

 

इसे भी पढ़ें: Indian Coast Guard के ALH हेलीकॉप्टर ने अरब सागर में आपातकालीन लैंडिंग की, चालक दल के 3 सदस्य लापता


घोष के खिलाफ आरोप

घोष पर अस्पताल का इस्तेमाल दूसरों के नाम पर चलाए जा रहे व्यवसायों के माध्यम से पैसा कमाने के लिए करने का भी आरोप है, जो एक सरकारी अधिकारी की ओर से एक गंभीर अपराध है। इस मामले में सबसे गंभीर आरोप पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल के शवगृह में आने वाले अज्ञात शवों के अंगों को आकर्षक दरों पर बेचना है। 16 दिनों की पूछताछ के बाद, सीबीआई ने सोमवार शाम को घोष को गिरफ्तार कर लिया। इससे पहले दिन (2 सितंबर) को, घोष साल्ट लेक में सीजीओ कॉम्प्लेक्स में सीबीआई कार्यालय में पूछताछ के लिए पेश हुए थे, जहां एजेंसी की विशेष अपराध इकाई है जो बलात्कार और हत्या मामले की जांच कर रही है।


कोलकाता डॉक्टर बलात्कार-हत्या मामला

यहाँ यह बात प्रासंगिक है कि 9 अगस्त को अस्पताल में ड्यूटी के दौरान एक पोस्टग्रेजुएट ट्रेनी डॉक्टर के साथ कथित तौर पर बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई। बाद में, 32 वर्षीय महिला का अर्ध-नग्न शव कोलकाता के सरकारी अस्पताल के सेमिनार हॉल में पाया गया। अगले दिन अपराध के सिलसिले में एक नागरिक स्वयंसेवक को गिरफ्तार किया गया। इसके बाद, कलकत्ता उच्च न्यायालय ने मामले की जाँच कोलकाता पुलिस से केंद्रीय जाँच ब्यूरो को सौंपने का आदेश दिया।


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी