जाति जनगणना रिपोर्ट से Karnataka में हंगामा, लिंगायत समुदाय ने सीएम सिद्धारमैया को दी राज्यव्यापी आंदोलन की चेतावनी

By रेनू तिवारी | Mar 01, 2024

जाति जनगणना रिपोर्ट ने कर्नाटक में राजनीतिक हलकों और समुदायों में हलचल पैदा कर दी है और लिंगायत समुदाय ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और सरकार से दस्तावेज़ को स्वीकार नहीं करने की मांग की है। लिंगायत समुदाय ने सीएम को रिपोर्ट स्वीकार करने पर राज्यव्यापी आंदोलन की चेतावनी भी दी है क्योंकि रिपोर्ट में कई खामियां हैं।

 

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी,कांग्रेस अध्यक्ष ने दीं तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन को जन्मदिन की बधाई


कर्नाटक राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष के.जयप्रकाश हेगड़े ने कहा कि यह रिपोर्ट 2014-15 में राज्य भर के जिलों के संबंधित उपायुक्तों के नेतृत्व में 1.33 लाख शिक्षकों सहित 1.60 लाख अधिकारियों द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों के आधार पर तैयार की गई थी। उन्होंने कहा, जब डेटा एकत्र किया गया था तब एच कंथाराजू अध्यक्ष थे और वह कुछ तकनीकी मुद्दों के कारण रिपोर्ट जमा नहीं कर सके।


कर्नाटक के दो प्रमुख समुदायों - वोक्कालियाग और लिंगायत - ने सर्वेक्षण के बारे में आपत्ति व्यक्त की है, इसे "अवैज्ञानिक" कहा है, और मांग की है कि इसे खारिज कर दिया जाए और नए सिरे से सर्वेक्षण किया जाए। सरकार को सौंपी गई रिपोर्ट की मुख्य बातें साझा करने को तैयार नहीं, हेगड़े ने इन दावों को खारिज कर दिया कि यह अवैज्ञानिक है।


मंत्री लक्ष्मी हेब्बालकर ने कहा, सर्वे के दौरान कई घरों का दौरा नहीं किया गया; इसके अलावा वीरशैव-लिंगायतों में 103 उपजातियां हैं, और लोगों ने सर्वेक्षण के दौरान अपनी जातियों को अलग-अलग नोट किया है, इसलिए, एक नए वैज्ञानिक सर्वेक्षण का अनुरोध है।

 

इसे भी पढ़ें: Maharashtra: विदेशियों के अवैध प्रवास को रोकने के लिए एमबीवीवी पुलिस सीमा में निषेधाज्ञा आदेश जारी


मंत्री एमबी पाटिल ने कहा कि यह सच है कि जाति जनगणना को लेकर विशेषकर वीरशैव-लिंगायत समुदाय के बीच आशंका है, क्योंकि उनमें से कई ने सर्वेक्षण के दौरान अपनी उप-जातियों के नाम दिए हैं, और समुदाय की मांग है कि सभी उप -जातियों -जातियों को "वीरशैव-लिंगायत" कहा जाना चाहिए।


प्रमुख खबरें

इलेक्टोरल बॉन्ड योजना बहाल करने पर विचार नहीं करेगा सुप्रीम कोर्ट, खारिज कर दी याचिका

जब रितेश देशमुख ने Genelia से कर लिया रिश्ता खत्म, एक्ट्रेस ने किया खुलासा

Satara क्षेत्र में मजबूत हुई बीजेपी, विधानसभा चुनाव में बढ़ेगी विपक्षी Maha Vikas Aghadi की मुश्किलें

Solapur क्षेत्र में बीजेपी पर कम हुआ मतदाताओं का भरोसा, लोकसभा चुनाव में विधानसभा चुनाव के पहले दिया स्पष्ट संदेश