राजौरी-अनंतनाग सीट पर उम्मीदवारों के नाम पर सस्पेंस बरकरार, बीजेपी से रैना, INDI ब्लॉक से महबूबा की मौजूदगी मुकाबले को बना सकती है रोचक

By अभिनय आकाश | Mar 05, 2024

अनंतनाग-राजौरी संसदीय सीट के लिए उम्मीदवारी को अभी भी यूटी के किसी भी राजनीतिक दल द्वारा अंतिम रूप नहीं दिया गया है। हालाँकि, अटकलें लगाई जा रही हैं कि कुछ को लाभ होगा और कई को नुकसान होगा। राजनीतिक विश्लेषक भारतीय जनता पार्टी की सीट जीतने के पक्ष में अपनी राय रखते हुए कुछ आपत्तियां भी रखते हैं जो विपक्ष को भी आगे बढ़ने का मौका देती हैं, अगर आईएनडीआई ब्लॉक एकजुट होकर मोर्चे पर आता है। एक राजनीतिक विश्लेषक ने कहा कि रविंदर रैना और भाजपा के पास भगवा के पक्ष में स्थिति को मोड़ने की कुछ हद तक मजबूत संभावनाएं हैं क्योंकि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में पहाड़ी, गुज्जरों और बकरवालों को दी गई आरक्षण रियायतें अभी भी उनके दिमाग में ताजा हैं। 

इसे भी पढ़ें: शिंदे के गढ़ ठाणे में भाजपा-शिवसेना झगड़े की क्या है अंदरूनी कहानी? कैसे समीकरण हो सकते हैं प्रभावित

इसके अलावा, बेल्ट के लोगों के साथ उनका एक मजबूत द्वंद्वात्मक और स्थलाकृतिक जुड़ाव भी है, जो उनके लिए एक अतिरिक्त लाभ है। इस संसदीय सीट पर 5 लाख पहाड़ी 4 लाख गुज्जर वोटर हैं और मोदी सरकार ने पहाड़ी समुदाय को एसटी का दर्जा दिया है। विश्लेषक ने कहा कि इसके अलावा, सरकार ने जम्मू-कश्मीर में गुज्जर बकरवालों को भी पूरा अधिकार दिया है, इसलिए बीजेपी लोकसभा चुनाव में गुज्जर और पहाड़ी समुदाय को एक मंच पर ला सकती है। 2014 के विधानसभा चुनाव में कालाकोट विधानसभा सीट पर भी ऐसा ही प्रयोग किया गया था, जहां बकरवाल समुदाय को साथ लेकर बीजेपी ने यह सीट जीती थी। कुछ ऐसे ही समीकरण अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र में बन रहे हैं, जहां पहाड़ी समुदाय और गुज्जर समुदाय को एक मंच दिया गया है और पुंछ-राजौरी क्षेत्र से आने वाले उम्मीदवार को फायदा होगा। 

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस का BJP पर कटाक्ष, कहा अजय मिश्रा टेनी और बृजभूषण हैं PM Modi का ‘असली परिवार’

भाजपा को इस क्षेत्र में मतदान के प्रतिशत से भी असाधारण लाभ हुआ है, जिसे राजौरी क्षेत्र में लगभग 70-80 प्रतिशत माना जा सकता है, जबकि कश्मीर में अनंतनाग, कुलगाम और शोपियां में कम मतदान हुआ है। इसके अलावा, इस बेल्ट में चुनाव लड़ने वाले एनसी, पीडीपी या कांग्रेस के अन्य उम्मीदवार कश्मीर से ही होंगे। इसके विपरीत, आईएनडीआई ब्लॉक के घटक अभी भी इस सीट पर चुनाव लड़ने के लिए एकमत नहीं हैं, अगर बंटवारा हुआ तो इस पर कोई स्पष्ट विजेता नहीं हो सकता। इंडिया ब्लॉक को अपने एक उम्मीदवार को बाहरी समर्थन के साथ चुनाव लड़ने के लिए एकजुट होना होगा, जो विशेष उम्मीदवार की जीत के लिए उनके लिए वोटों की संख्या बढ़ा सकता है। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी