Elevated कनाडाई पंजाबी सिंगर Shubh का भारत में जमकर विरोध, केएल राहुल और विराट कोहली ने भी किया अनफॉलो

By रेनू तिवारी | Sep 20, 2023

कनाडा स्थित पंजाबी गायक शुभ 23 से 25 सितंबर तक मुंबई में प्रदर्शन करने वाले हैं। हालांकि अलगाववादी खालिस्तानी तत्वों का समर्थन करने के आरोपों के कारण उन्हें भारत में बड़े पैमाने पर विरोध का सामना करना पड़ रहा है। कनाडा स्थित पंजाबी गायक शुभनीत सिंह, जिन्हें शुभ के नाम से जाना जाता है।  शुभ को वर्तमान में मुंबई में अपने निर्धारित संगीत कार्यक्रम से पहले काफी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। रैपर-गायक को क्रूज़ कंट्रोल 4.0 इवेंट, मुंबई के हिस्से के रूप में 23 से 25 सितंबर तक मुंबई में प्रदर्शन करने के लिए निर्धारित किया गया था। इसके अतिरिक्त, उनका भारत में तीन महीने का लंबा दौरा था, जिसमें नई दिल्ली, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे अन्य शहरों में प्रदर्शन की योजना थी। हालाँकि, शुभ भारत में अलगाववादी खालिस्तानी तत्वों का समर्थन करने के आरोपों के कारण आलोचनाओं के घेरे में आ गए हैं।


शुभ से जुड़े विवाद के कारण उनकी कथित संबद्धताओं और कार्यों पर महत्वपूर्ण सार्वजनिक आक्रोश और बहस छिड़ गई है, खासकर खालिस्तान अलगाववाद के संवेदनशील मुद्दे के संबंध में।

 

इसे भी पढ़ें: परिणीति चोपड़ा और राघव चड्ढा की शादी में अपनी शादी किस-किस को बुलाया, यहां देखें मेहमानों की लिस्ट


विराट कोहली, केएल राहुल और हार्दिक पंड्या ने शुभ को अनफॉलो किया

विराट कोहली ने उन्हें अनफॉलो कर दिया है और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड boAT ने उनके भारत दौरे की स्पॉन्सरशिप वापस ले ली है। विराट द्वारा शुभ को अनफॉलो करने के बाद क्रिकेटर केएल राहुल और हार्दिक पंड्या ने भी ऐसा ही किया। शुभ के इंस्टाग्राम पर एक मिलियन फॉलोअर्स हैं और Spotify पर 13 मिलियन मासिक श्रोता हैं।


शुभ कौन है?

पंजाब में जन्मे, ब्रैम्पटन, कनाडा स्थित 26 वर्षीय रैपर शुभनीत सिंह उस दिन विवादों में आ गए, जब प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा 'भारतीय एजेंटों' पर 23 जून को खालिस्तानियों की हत्या को अंजाम देने का आरोप लगाने के बाद भारत-कनाडाई संबंधों में खट्टास आई। शुभनीत सिंह ने एक पोस्ट शेयर किया था जिसके बाद विवाद खड़ा हो गया। शुभ ने भारत का विवादित नक्शा शेयर किया था और लिखा था पंजाब के लिए प्रार्थना करें। पोस्ट में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर, पंजाब और उत्तर-पूर्व के बिना भारत का नक्शा दिखाया गया था


उनके प्रशंसक हैरान हैं, खासकर विराट कोहली, जिन्होंने कुछ समय पहले शुभ द्वारा इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए एक गाने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था "अभी मेरे पसंदीदा कलाकार शुभवर्ल्डवाइड और मेरे सदाबहार डांसर इस गाने पर जो कर रहे हैं वह प्यार है। सचमुच मंत्रमुग्ध कर दिया।"

 

इसे भी पढ़ें: Ganesh Chaturthi Pooja at Ambani House | शाहरुख खान, आलिया भट्ट, दीपिका पादुकोण-रणवीर सिंह सहित सज-धजकर पहुंचे बॉलीवुड के सेकड़ों सितारे


boAT ने छोड़ी स्पॉन्सरशिप

अपने निर्णय के बारे में बताते हुए boAT ने एक्स पर एक बयान में कहा- "अविश्वसनीय संगीत समुदाय के प्रति हमारी प्रतिबद्धता गहरी है, हम सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण एक सच्चे भारतीय ब्रांड हैं। जब हमें कलाकार शुभ द्वारा पहले की गई टिप्पणियों के बारे में पता चला, हमने दौरे से अपना प्रायोजन वापस लेने का निर्णय लिया।"


boAT स्टेटमेंट में उल्लिखित 'टिप्पणियाँ' एक इंस्टा पोस्ट को संदर्भित करती हैं जिसे शुभ ने अंततः हटा दिया। उन्होंने इसे पंजाब पुलिस द्वारा खालिस्तानी आतंकवादी अमृतपाल सिंह की तलाश और गायक के कई अनुयायियों की गिरफ्तारी के दौरान रखा था।


शुभ अपने 2021 ट्रैक, 'वी रोलिन' से प्रमुखता से उभरे, जिससे उन्हें कनाडा, यूके, यूएस और न्यूजीलैंड में पंजाबी प्रवासी लोगों में लोकप्रियता हासिल करने में मदद मिली। फिर उनके एकल, 'बैलर' ने भी बिलबोर्ड कैनेडियन हॉट 100 में 68वें स्थान पर जगह बनाई।


रैपर ने 2021 में सिंगल 'डोंट लुक' के साथ शुरुआत की, जिसे उन्होंने पंजाबी पॉप कलाकार इरमान थियारा के साथ सह-निर्मित किया। बाद में, उन्होंने अपना सफल एकल, 'वी रोलिन' रिलीज़ किया, जो आज तक उनका सबसे अधिक स्ट्रीम किया गया गाना है। इसके बाद 'एलिवेटेड' और 'ऑफशोर' थे। इस साल की शुरुआत में, शुभ ने अपना पहला एल्बम 'स्टिल रोलिन' रिलीज़ किया, जो बिलबोर्ड कनाडाई चार्ट पर 16वें स्थान पर था।

प्रमुख खबरें

Nepal से छोड़ा गया पानी, Bihar में बाढ़ का संकट और गहराया, 16 लाख से अधिक लोग होंगे प्रभावित

World Heart Day: वर्कप्लेस पर हार्ट को हेल्दी रखने के लिए इन 10 टिप्स को फॉलो करें

Pakistan को मिलेगा कर्मों का फल! शहबाज शरीफ ने UNGA में उठाया कश्मीर मुद्दा, Jaishankar ने ऐसे बिगाड़ा खेल

बिहार : कैमूर में ट्रक से टकराई बस, तीन लोगों की मौत