क्या एक बार फिर लोकसभा चुनाव जैसा कोई आश्चर्य कर सकती है Congress?

By Anoop Prajapati | Sep 16, 2024

जेजेपी ने पांच साल पहले राजनीति में काफी युवा होते हुए भी कांग्रेस को भारी नुकसान पहुंचाया था। हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 में उसने भारतीय जनता पार्टी के विरोधी मंच पर चुनाव लड़ा और 14.84 प्रतिशत वोट के साथ 10 विधानसभा सीटें जीतीं। इसने चुनावों के बाद अतिरिक्त कार्यकाल के लिए राज्य में गठबंधन प्रशासन बनाए रखने में भाजपा का समर्थन करने के लिए भाजपा के साथ साझेदारी की। हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी का वोट शेयर 2019 में 58.2 प्रतिशत से घटकर 2024 में 46.11% हो गया। 2024 में इंडिया ब्लॉक का वोट शेयर बीजेपी से बेहतर रहा।


लोकसभा चुनाव में नौ सीटों पर चुनाव लड़ने वाली कांग्रेस को 43.67 प्रतिशत वोट मिले थे। जबकि कुरुक्षेत्र की सीट पर चुनाव लड़ने वाली आम आदमी पार्टी को 3.94 प्रतिशत वोट मिले थे। कुल मिलाकर इस चुनाव में विपक्षी गुट को 47.61 प्रतिशत वोट मिले थे। बीजेपी को हरियाणा में सत्ता विरोधी लहर का सामना करना पड़ सकता है। मार्च में पार्टी ने अन्य पिछड़ा वर्ग के सदस्य नायब सिंह सैनी को पंजाबी मनोहर लाल खट्टर के स्थान पर हरियाणा का मुख्यमंत्री नियुक्त किया था। हाल के सप्ताहों में सैनी ने सामाजिक कार्यक्रमों के बारे में घोषणाएँ की हैं और राज्य प्रशासन में सभी रिक्त पदों को शीघ्र भरने का वादा किया है।


कांग्रेस के भीतर आंतरिक कलह का एक अन्य भाजपा प्रतिनिधि ने भी मुद्दा उठाया। एक कांग्रेस विश्लेषक का मानना ​​है कि 2014 और 2019 की तरह भाजपा के लिए 2024 के विधानसभा चुनावों को जाट बनाम गैर-जाट समुदाय के चुनाव के रूप में चित्रित करना मुश्किल होगा। भूपिंदर सिंह हुड्डा-उदय भान संयोजन ने अग्निवीर योजना, बेरोजगारी, मुद्रास्फीति, कृषि कठिनाई और कई "पेपर लीक" घटनाओं सहित कई विषयों पर सफलतापूर्वक अभियान चलाया है। भान एक दलित हैं जो कांग्रेस की राज्य इकाई का नेतृत्व करते हैं। हुड्डा ने 300 यूनिट मुफ्त बिजली और 6,000 रुपये की वृद्धावस्था पेंशन जैसे सामाजिक कार्यक्रमों का भी वादा किया है। भारत निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, लोकसभा चुनाव करीब थे। दस में से चार सीटों पर फैसला पचास हजार से भी कम वोटों से आया. इनमें से कांग्रेस ने अंबाला और सोनीपत में जीत हासिल की, जबकि बीजेपी ने भिवानी-महेंद्रगढ़ और कुरुक्षेत्र में जीत हासिल की।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी