Justice Abhijit Gangopadhyay: कलकत्ता HC के न्यायाधीश अभिजीत गंगोपाध्याय ने दिया इस्तीफा, BJP में होंगे शामिल

By अंकित सिंह | Mar 05, 2024

मंगलवार सुबह कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायाधीश पद से इस्तीफा देने वाले न्यायमूर्ति अभिजीत गंगोपाध्याय ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने की अपनी योजना की घोषणा की। कलकत्ता उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि शायद 7 मार्च (मार्च) को दोपहर में एक अस्थायी कार्यक्रम है, जब मैं बीजेपी में शामिल होऊंगा। गंगोपाध्याय ने आज अपना इस्तीफा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को भेजा और इसकी प्रतियां भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और कलकत्ता उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश टीएस शिवगणनम को भेजीं।

 

इसे भी पढ़ें: Prajatantra: परिवारवाद बनाम मोदी का परिवार की लड़ाई में आगे कौन, किसके दावे में कितना है दम?


संविधान के अनुच्छेद 217 (1) (ए) के तहत इस्तीफा तुरंत प्रभाव से लागू हुआ। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि केवल भाजपा ही तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ खड़े होने में सक्षम है। पार्टी में अपनी भूमिका पर गंगोपाध्याय ने कहा कि इसका फैसला पार्टी आलाकमान करेगा। सोमवार को, न्यायमूर्ति गंगोपाध्याय ने कहा था कि वह मंगलवार को इस्तीफा दे देंगे क्योंकि उन्होंने न्यायाधीश के रूप में अपना काम पूरा कर लिया है, क्योंकि कुछ वकीलों और वादियों ने उनसे कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में इस्तीफा देने के अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया था। उन्होंने यह भी कहा कि वह अपनी भविष्य की योजनाओं का खुलासा बाद में करेंगे।

 

इसे भी पढ़ें: Gujarat: भाजपा में शामिल हुए कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अर्जुन मोढवाडिया, सीआर पाटिल ने किया स्वागत


न्यायाधीश ने यह भी कहा कि उनके पास आगे बढ़ने के लिए अन्य चीजें हैं, क्योंकि कुछ वकीलों और वादियों ने उनसे अपने इस्तीफे पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया था। न्यायमूर्ति गंगोपाध्याय, जिनके पश्चिम बंगाल में शिक्षा संबंधी विभिन्न मुद्दों पर फैसलों ने राजनीतिक बहस छेड़ दी थी, ने पहले इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया था कि क्या वह राजनीति में प्रवेश करने का इरादा रखते हैं, उन्होंने कहा था कि वह अपना इस्तीफा सौंपने के बाद सभी मीडिया प्रश्नों का समाधान करेंगे।

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार