'7 दिनों में पूरे भारत में लागू होगा CAA', केंद्रीय मंत्री Shantanu Thakur की बड़ी 'गारंटी'

By रेनू तिवारी | Jan 29, 2024

केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर ने दावा किया है कि अगले सात दिनों के अंदर नागरिकता (संशोधन) कानून (सीएए) पूरे भारत में लागू कर दिया जाएगा। ठाकुर ने बंगाल के दक्षिण 24 परगना के काकद्वीप में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करते हुए बंगाली में कहा, "मैं गारंटी दे सकता हूं कि अगले सात दिनों में, न केवल पश्चिम बंगाल में, बल्कि पूरे भारत में सीएए लागू किया जाएगा।"

 

इसे भी पढ़ें: तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि बंगाल में सीएए लागू नहीं होगा:भाजपा का पलटवार


बंगाल के बनगांव से बीजेपी के लोकसभा सांसद शांतनु ठाकुर ने अपने सीएए बयान में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की बात दोहराई। पिछले साल दिसंबर में, अमित शाह ने कहा था कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार सीएए लागू करेगी और "कोई भी इसे रोक नहीं सकता"। उनकी टिप्पणी तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर लक्षित थी, जो सीएए का कट्टर विरोध करती रही हैं।

 

इसे भी पढ़ें: CAA को लेकर फिर शुरू हुई राजनीति, येचुरी ने बताया BJP का चुनावी दांव, ओवैसी बोले- यह संविधान विरोधी


कोलकाता के प्रतिष्ठित एस्प्लेनेड में एक बड़ी रैली में अपने भाषण के दौरान, अमित शाह ने घुसपैठ, भ्रष्टाचार, राजनीतिक हिंसा और तुष्टीकरण के मुद्दों पर ममता बनर्जी के खिलाफ तीखे हमले किए थे और लोगों से उनकी सरकार को बंगाल से हटाने और 2026 में भाजपा को चुनने का आग्रह किया था। उन्होंने इच्छित लाभार्थियों पर भी स्पष्टीकरण देते हुए कहा था कि उन्हें भी किसी अन्य की तरह नागरिकता का अधिकार है।


संसद के दोनों सदनों में पारित होने और 2019 में राष्ट्रपति की सहमति मिलने के तुरंत बाद, सीएए पूरे भारत में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों और इसके खिलाफ विपक्ष के कड़े रुख में सबसे आगे रहा है।


समाचार एजेंसी ने एक अधिकारी का हवाला देते हुए इस महीने की शुरुआत में खबर दी थी कि सीएए नियम केंद्र के पास तैयार हैं और लोकसभा चुनाव की घोषणा से "काफी पहले" अधिसूचित किए जाएंगे। अधिकारी ने आगे कहा कि सीएए के लिए ऑनलाइन पोर्टल भी मौजूद है और पूरी प्रक्रिया डिजिटल होगी। अधिकारी के हवाले से बताया, "आवेदकों को वह वर्ष बताना होगा जब उन्होंने यात्रा दस्तावेजों के बिना भारत में प्रवेश किया था। आवेदकों से कोई दस्तावेज नहीं मांगा जाएगा।"

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी