गायब हो गई थी भैंस, दो लोगों में हो रहा था विवाद, पुलिस ने लगाया ऐसा जुगाड़, सही मालिक तक खुद ही पहुंच गई

By अंकित सिंह | Jul 05, 2024

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में पुलिस ने एक भैंस के स्वामित्व का फैसला करने के लिए एक अभिनव और अनोखा तरीका खोजा जो कुछ दिन पहले अपने मालिक के घर से गायब हो गया था। जब पंचायत मामले को सुलझाने में विफल रही, तो पुलिस ने भैंस को सड़क पर लावारिस छोड़ कर फैसला भैंस पर छोड़ दिया। कुछ देर बाद भैंस अपने मालिक के घर चली गई और मामला सुलझ गया। मामला जिले के महेशगंज थाना क्षेत्र के राय असकरनपुर गांव निवासी नंदलाल सरोज से जुड़ा है। कुछ दिन पहले उनकी भैंस गायब हो गई और भटककर पूरे हरिकेश गांव में पहुंच गई, जहां हनुमान सरोज नामक व्यक्ति ने कथित तौर पर उसे पकड़ लिया।

 

इसे भी पढ़ें: हाथरस मामले में आरोपी देव प्रकाश मधुकर पर बड़ा एक्शन, नौकरी से निकाला गया, वकील एके स‍िंह ने कही ये बात


तीन दिनों की अथक खोज के बाद आखिरकार नंदलाल ने जानवर का पता लगा लिया लेकिन हनुमान ने भैंस वापस करने से इनकार कर दिया। इसके बाद नंदलाल ने महेशगंज थाने पहुंचकर हनुमान सरोज के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने गुरुवार को दोनों दावेदारों को थाने बुलाया। हालांकि, इस मामले को लेकर कई घंटों तक चली पंचायत के बावजूद दोनों भैंस को अपनी होने का दावा करते रहे। इसके बाद महेशगंज थाने के SHO श्रवण कुमार सिंह ने विवाद को सुलझाने का रास्ता निकाला।

 

इसे भी पढ़ें: कब खुलेगा जगन्नाथ मंदिर का रत्न भंडार, ओडिशा सरकार ने बनाया नया पैनल


सिंह ने पंचायत के सामने ऐलान कर दिया कि फैसला भैंस पर ही छोड़ दिया जाए. भैंस को सड़क पर अकेला छोड़ दिया जाएगा और जिसके पीछे वह जाएगी उसे उसका मालिक घोषित कर दिया जाएगा। गाँव वाले भी इस निर्णय से सहमत हुए और नंदलाल और हनुमान दोनों को अपने गाँव के रास्ते पर विपरीत दिशाओं में खड़े होने के लिए कहा गया। इसके बाद पुलिस ने भैंस को थाने से रिहा कर दिया और वह सीधे नंदलाल के पीछे-पीछे राय असकरनपुर गांव की ओर चली गई। अपने निर्णय के अनुसार भैंस को नंदलाल को सौंप दिया गया। दूसरे दावेदार को पुलिस और ग्रामीणों दोनों ने फटकार लगाई।

प्रमुख खबरें

रूस में भारतीय राजदूत ने कहा - प्रधानमंत्री की मॉस्को यात्रा से कई क्षेत्रों में ‘‘ठोस परिणाम’’ की उम्मीद

ब्रिटेन में कीर स्टार्मर की जीत और ऋषि सुनक की हार के सियासी मायने को ऐसे समझिए

जब सत्ता ही धार्मिक भेदभाव करेगी तो फिर जमीयत जैसे सांप्रदायिक संगठन बेलगाम होंगे ही

दरभंगा में CTET परीक्षा में धांधली, एग्जाम हॉल तक पहुंच गए थे 12 मुन्नाभाई, पुलिस ने किया गिरफ्तार