Btech CS या डेटा साइंस कौन-सा कोर्स सबसे बेहतर? लाखों में होती है सैलरी

By दिव्यांशी भदौरिया | Jun 29, 2024

अगर आप भी 12वीं पास हो चुके हैं तो यह खबर आपके लिए है। 12वीं के बाद अगर इंजीनियरिंग में करियर बनाना चाहते हैं तो बीटेक कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। अक्सर यह सवाल आता है कि बीटेक कोर्स में एडमिशन किस ब्रांच में लेना चाहिए। अगर आप भी इंजीनियरिंग करने की सोच रहे हैं लेकिन आप कंफ्यूज है कि 12वीं के बाद बीटेक कंप्यूटर साइंस और बीटेक डेटा साइंस में कौन-सा कोर्स करना चाहिए। आइए आपको बताते हैं।

बीटेक कंप्यूटर साइंस

सबसे ज्यादा डिमांड में है बीटेक कंप्यूटर साइंस यानी BTech CS कोर्स। सबसे ज्यादा नौकरी भी इसी सेक्टर में है। बड़ी-बड़ी कंपानियां जॉब ऑफर करती है। बीटेक कंप्यूटर साइंस कोर्स करने के बाद आप सॉफ्टवेयर डेवलप, वेब डेवलपर और सिस्टम एनालिस्ट के पदों पर नौकरियां पा सकते हैं।

बीटेक डेटा साइंस

 अगर आप भी बीटेक डेटा साइंस कोर्स करने की सोच रहे हैं, तो आपको बता दें कि इसमें आप शानदार करियार बना सकते हैं। कई टॉप कॉलेज में यह कोर्स उपलब्ध है। बीटेक डेटा साइंस कोर्स करने के बाद आप Data Base Analyst, Computer Network Analyst, Data Scientist जैसे पदों पर जॉब पा सकते हैं।

लाखों में होती है सैलरी

आपको बता दे कि दोनों ही ब्रांच से डिग्री रखने वालों की जॉब के कई ऑफर मिलते हैं। दोनो ही ब्रांच की जॉब मार्केट में डिमांड काफी ज्यादा है। वहीं, आप इस फील्ड में मल्टी नेशनल कंपनियों में जॉब हासिल कर सकते हैं।

प्रमुख खबरें

स्वेदश लौटने के बाद प्रधानमंत्री मोदी से मिलेगी चैंपियन टीम इंडिया, जानें यहां तारीख और समय

65 प्रतिशत आरक्षण पर रोक के फैसले के खिलाफ SC पहुंची बिहार सरकार, दायर की गई याचिका

T20 World Cup: गुरुवार को टीम इंडिया की बारबाडोस से होगी वापसी, सुबह 11 बजे खिलाड़ियों से मुलाकात करेंगे PM मोदी

सोशल मीडिया App ‘KOO’ होगा बंद, संस्थापकों ने कहा ‘अलविदा’ कहा