आंध्र प्रदेश के रहने वाले Bommadevara Dheeraj ने पेरिस ओलंपिक के लिए तीरंदाजी में किया क्वालीफाई

By Anoop Prajapati | Jun 25, 2024

बोम्मादेवरा धीरज ने तीरंदाजी प्रतियोगिता के जरिए पेरिस ओलंपिक - 2024 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। इससे पहले भी वे विश्व चैंपियनशिप समेत कई बड़ी प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। बोम्मादेवरा धीरज का जन्म 3 सितंबर 2001 को आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में हुआ था । उनके पिता बोम्मादेवरा श्रवण कुमार भारतीय तीरंदाजी संघ के तकनीकी अधिकारी हुआ करते थे। उन्होंने विजयवाड़ा के एसआरआर और सीवीआर गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज में डिग्री के लिए अध्ययन किया। उन्होंने 2006 में विजयवाड़ा में वोल्गा तीरंदाजी अकादमी में तीरंदाजी शुरू की। 


चार साल तक पुणे में आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट में प्रशिक्षण लेने के बाद, वह 2021 में हवलदार के पद पर सेना में शामिल हुए। वह रिकर्व पुरुष व्यक्तिगत और टीम स्पर्धाओं में भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं । रिकर्व पुरुषों में, वह विश्व रैंकिंग में 15वें स्थान पर हैं।इसके साथ ही बोम्मादेवरा धीरज कई प्रतियोगिताओं में देश का प्रतिनिधित्व भी कर चुके हैं। जिसके तहत उन्होंने 2023 में मिश्रित टीम स्पर्धा के अलावा पुरुष टीम और व्यक्तिगत स्पर्धाओं में बर्लिन, जर्मनी में विश्व चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया। 


इसके अलावा तुर्की के अंताल्या में विश्व कप में पुरुष टीम और पुरुष व्यक्तिगत स्पर्धाओं में भाग लिया, पेरिस, फ्रांस और शंघाई , चीन में विश्व कप में पुरुष टीम, पुरुष व्यक्तिगत और मिश्रित टीम स्पर्धाओं में भाग लिया। कोलंबिया के मेडेलिन में विश्व कप स्टेज 3 में पुरुष टीम और पुरुष व्यक्तिगत स्पर्धाओं में दो कांस्य पदक जीते हर्मोसिलो में विश्व कप में भाग लिया। साथ ही उन्होंने हैदराबाद में रैंकिंग टूर्नामेंट में टोक्यो ओलंपियन तरुणदीप राय को हराया। 2021 में उन्होंने ग्वाटेमाला सिटी, ग्वाटेमाला और पेरिस , फ्रांस में विश्व कप में पुरुषों की व्यक्तिगत स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल