आधी रात से ही पाकिस्तान में बमबारी शुरू, सड़कों पर उतरी फौज, चुनाव के दिन ये क्या हो रहा है?

By अभिनय आकाश | Feb 08, 2024

पाकिस्तान में बहुप्रतीक्षित आम चुनाव 8 फरवरी को चल रहा है। गले पांच वर्षों के लिए संकटग्रस्त देश को राहत देने वाली नई सरकार के गठन का रास्ता आज रात तक साफ होने की उम्मीद है। लेकिन पाकिस्तान का रंक्त रंजित चुनाव का पुराना इतिहास रहा है। आम चुनाव की पूर्व संध्या पर पाकिस्तानी प्रांत बलूचिस्तान में उम्मीदवारों के कार्यालयों के पास दो बम विस्फोटों में कम से कम 28 लोग मारे गए और दर्जनों घायल हो गए। इससे पहले पाकिस्तान के डेरा इस्माइल खान के चोडवान पुलिस स्टेशन भी हमले में 10 पुलिसवाले की मौत हो गई थी। 

इसे भी पढ़ें: Pakistan के बलूचिस्तान में विस्फोटों में 30 लोगों की मौत

मोबाइल फोन सेवाएं 'तत्काल' बहाल की जानी चाहिए

पीपीपी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी ने कहा है कि देश में मोबाइल फोन सेवाएं तुरंत बहाल की जानी चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि उन्होंने पार्टी से इस संबंध में पाकिस्तान चुनाव आयोग और अदालतों से संपर्क करने को कहा है। मतदान शुरू होने से कुछ समय पहले, सुरक्षा मुद्दों पर आंतरिक मंत्रालय के निर्देशों पर मोबाइल फोन सिग्नल अस्थायी रूप से बंद कर दिए गए, जिससे राजनेताओं और पत्रकारों ने आलोचना की। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि आतंकवादी गतिविधियों में हाल की वृद्धि के परिणामस्वरूप बहुमूल्य जिंदगियों के कारण देश में सुरक्षा माहौल में हड़कंप मच गया है। सुरक्षा खतरों से बचाव के लिए उपाय करने की आवश्यकता पैदा हो गई है।

टप्पी में 3 पोलिंग एजेंटों पर हमला

एनए-40 सीट से सांसद माहसिन डाबर ने कहा कि टप्पी में हमारी तीन महिला पोलिंग एजेंटों पर तालिबान ने हमला किया है। वे इस धमाके में बाल-बाल बच गए हैं. मैंने टप्पी में मतदान केंद्र बदलने के लिए डीआरओ को पत्र लिखा था लेकिन मेरे पत्र को नजरअंदाज कर दिया गया। ईसीपी को टप्पी में सुरक्षा स्थिति पर तत्काल ध्यान देना होगा।

इसे भी पढ़ें: मतदान के दौरान इंटरनेट बंद करने का कोई सरकारी निर्देश नहीं : Pakistan Telecom Authority

इंटरनेट बंद, पीटीआई से उठाए सवाल

पीटीआई के रऊफ हसन का कहना है कि इंटरनेट बंद होने से पार्टी कार्यकर्ताओं के जमीनी प्रयासों में बाधा आएगी पीटीआई के सूचना सचिव रऊफ हसन ने एएफपी को बताया कि इंटरनेट बंद होने से लोगों को मतदान केंद्रों तक लाने के लिए हमारे कार्यकर्ता जमीन पर जो काम कर रहे हैं, उसमें बाधा आएगी। उन्होंने कहा कि हमें जो भौतिक स्थान दिया गया था, उसे पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है, इसलिए हम पूरी तरह से नेट के माध्यम से कनेक्टिविटी पर निर्भर हैं।


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी