Shilpa Shetty से लेकर Sunny Deol तक.... नाम में किया बदलाव और फिर रातोंरात मशहूर हो गए ये बॉलीवुड सितारें

By एकता | Jul 02, 2023

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में एक से बढ़ एक सितारें मौजूद हैं, जो अपने काम के लिए जाने जाते हैं। लेकिन कई ऐसे भी कलाकार इस इंडस्ट्री में मौजूद हैं, जिनके काम से ज्यादा उनके नाम का बोलबाला है। इन सितारों में अमिताभ बच्चन, सलमान खान और अक्षय कुमार जैसे कई कलाकारों के नाम शामिल है। लेकिन कैसा लगेगा ये जानकर कि कलाकारों के नाम, जो बॉलीवुड गलियारों में गूंजते हैं, वो उनके असली नाम है ही नहीं। जी हाँ, सही सुना आपने... बी-टाउन में बहुत से ऐसे कलाकार है, जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कामयाब होने और अलग पहचान बनाने के लिए अपने नाम बदले हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि बॉलीवुड में नाम बदलने का सिलसिला आज से नहीं चल रहा है। चलिए जानते हैं उन टॉप अभिनेताओं और अभिनेत्रियों के बारे में जिन्होंने अपना नाम बदलकर फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा और देखते ही देखते मशहूर हो गए।


कियारा आडवाणी-  इस पीढ़ी की बेहतरीन अभिनेत्रियों में शुमार कियारा आडवाणी ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले अपना नाम बदल लिया था। बता दें, अभिनेत्री का नाम पहले आलिया था। कियारा ने आलिया भट्ट की वजह से अपने नाम को बदला था। एक इंटरव्यू में उन्होंने खुलासा करते हुए कहा था कि इंडस्ट्री में पहले से ही एक आलिया थी। इसलिए मैंने मेरा नाम बदल लिया ताकि लोग उसमें और मुझमें भ्रमित न हो।


सलमान खान- बॉलीवुड के भाईजान को वैसे तो सलमान खान कहकर भी कम ही पुकारा जाता है, लेकिन फिर भी आपको बता दें कि ये उनका असली नाम नहीं है। सलमान का असली नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान है। अभिनेता ने फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू के बाद अपना नाम बदल लिया था। सलमान के नाम बदलते ही उनकी किस्मत चमक उठी थी।

 

इसे भी पढ़ें: Golden Temple में Raghav Chadha के साथ सेवा करती नजर आईं Parineeti Chopra, लोगों ने किया ट्रोल


अमिताभ बच्चन- बॉलीवुड इंडस्ट्री के शहँशाह अमिताभ बच्चन का नाम भी उनका बदला हुआ नाम है। बहुत ही कम लोग जानते हैं कि अभिनेता के पिता ने उनका नाम पहले इंकलाब रखा गया था, जिसे बदलकर अमिताभ कर दिया गया था। इतना ही नहीं अमिताभ के पिता ने उनके नाम में ही नहीं बल्कि सरनेम में भी बदलाव किए हैं। पहले उनका सरनेम श्रीवास्तव था, जिसे बदलकर उन्होंने बच्चन कर दिया।


शिल्पा शेट्टी- 90 के दशक की मशहूर अभिनेत्रियों में शुमार शिल्पा शेट्टी ने फिल्म इंडस्ट्री में आने के बाद अपना नाम बदल लिया। अभिनेत्री ने एक ज्योतिषी के कहने पर अपने नाम को अश्विनी से बदलकर शिल्पा कर लिया। आज भी बहुत से ऐसे लोग हैं, जिन्हें ये नहीं पता कि शिल्पा का नाम उनका असली नाम नहीं है।

 

इसे भी पढ़ें: फिर सोशल मीडिया यूजर्स के साथ आँख-मिचौली खेलती नजर आईं Ileana D'Cruz, शेयर की अपने बच्चे की पिता की तस्वीर


अजय देवगन- बॉलीवुड के बेहतरीन अभिनेता और डायरेक्टर अजय देवगन का असली नाम विशाल वीरू देवगन है। अभिनेता ने अंक ज्योतिष की वजह से अपने नाम को विशाल से बदल अजय कर लिया। नाम बदलने के बाद अजय के करियर में काफी तरक्की हुई। इतना ही नहीं अजय ने अपने सरनेम 'देवगन' की अंग्रेजी स्पेलिंग में से A अक्षर को भी हटा दिया था।


कैटरीना कैफ- बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्री कैटरीना कैफ ने फिल्म इंडस्ट्री में खुद को स्थापित करने के लिए अपने सरनेम में बदलाव किया। अभिनेत्री मॉडलिंग के दिनों में अपनी माँ का सरनेम 'टर्कोट्टे' (Turquotte) इस्तेमाल करती थी। इंडिया आने के बाद उन्होंने अपने सरनेम टर्कोट्टे से बदलकर कैफ कर लिया, जो उन्होंने अपने पिता के नाम से लिया।


सनी देओल- बी-टाउन के गदर अभिनेता सनी देओल का असली नाम अजय सिंह धर्मेंद्र देओल था। अभिनेता ने इसी नाम के साथ बॉलीवुड इंडस्ट्री में डेब्यू किया था, लेकिन कुछ समय के बाद अनजान वजह से उन्होंने अपना स्क्रीन नाम सनी रख लिया। इसके बाद अभिनेता का सनी नाम मशहूर हो गया और फिर यहीं नाम उनकी पहचान बन गया।

प्रमुख खबरें

हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकार ऋण लेती है, सोनिया गांधी को दे देती है : Kangana Ranaut

यूक्रेन के खारकीव में रिहायशी इलाकों पर रूस के हमले में 20 से अधिक लोग घायल

बाल ‘पोर्नोग्राफी‘ देखना अपराध नहीं? Supreme Court याचिका पर कल सुनाएगा फैसला

Hezbollah ने लिया Israel से बदला, दागे 100 से अधिक रॉकेट, युद्ध का खतरा बढ़ा