उबलता नल का पानी, बेकार हुए एसी, भीषण गर्मी में दिल्ली के लोग बेहाल

By रेनू तिवारी | Jun 18, 2024

दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी पड़ रही है, लोग मानव पोखरों में तब्दील हो रहे हैं, क्योंकि लगातार गर्मी का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने "रेड" अलर्ट जारी किया है, जो उच्चतम स्तर है, जिसमें तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। यह आपकी सामान्य गर्मी नहीं है। शहर में लगातार आठ दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है, तापमान 40 डिग्री से ऊपर है। हालांकि सप्ताह के अंत में कुछ राहत मिलने की उम्मीद है, लेकिन अभी के लिए निवासियों को भीषण गर्मी से जूझना होगा।


सोशल मीडिया पर, निवासी अपनी कुंठाओं को व्यक्त कर रहे हैं और अपने संघर्षों को साझा कर रहे हैं। दिल्ली में रहने वाले एक व्यक्ति ने एक्स पर दुख जताते हुए कहा, "मैं अपनी पूरी जिंदगी दिल्ली में रहा हूं, कई गर्मियों का सामना किया है, लेकिन इस साल बाहर 15 मिनट की सैर भी मुश्किल है। रात 10 बजे तापमान 41 डिग्री है, और दिन भर लगातार गर्मी पड़ रही है। हम में से जो लोग एसी की सुविधा के लिए संघर्ष कर रहे हैं, वे शहर के उन गरीबों की कल्पना कर सकते हैं जिन्हें बाहर रहना और काम करना पड़ता है।"

 

इसे भी पढ़ें: AC रूम में योगा करना कितना सही है? जानें एक्सपर्ट की राय


एक अन्य व्यक्ति ने गुनगुनी पीड़ा की कहानी ट्वीट की- "मैंने सुबह 6.30 बजे ओवरहेड टैंक के पानी से नहाने की कोशिश की। सुबह 6.30 बजे भी पानी उबल रहा था। एसी भी ठीक से काम नहीं कर रहे थे, रेफ्रिजरेटर भी ठंडा नहीं कर रहा था। अपने 20 साल के जीवन में मैंने पहली बार दिल्ली एनसीआर में इतनी भीषण गर्मी देखी है।"


चिलचिलाती गर्मी के कारण कुछ निवासी जवाब तलाश रहे हैं। एक सोशल मीडिया यूजर ने पूछा, "...दिल्ली एनसीआर में इतनी गर्मी क्यों है, रात 9 बजे तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है, एसी चालू हो या बंद, हालात लगभग एक जैसे ही होते हैं। क्या एसी की अत्यधिक मात्रा इस भीषण गर्मी का कारण है या अधिक कांच की इमारतों का निर्माण या कोई और कारण है?"

 

इसे भी पढ़ें: Hrithik Roshan की फिल्म Lakshya के 20 साल पूरे, सिनेमाघरों में फिर से रिलीज की जाएगी फिल्म, जानें कब


पहाड़ों में शरण लेने वालों को निराशा हाथ लगी। एक एक्स यूजर ने अपनी असफल भागने की कहानी सुनाई: "मैं मुंबई और पुणे की गर्मी से बचने के लिए मसूरी की पहाड़ियों में आया था, लेकिन मेरा विश्वास करें, यह बहुत अधिक गर्म और असहनीय है। कृपया अभी मसूरी न जाएँ और व्लॉग और ब्लॉग पर भरोसा न करें। यह दिल्ली/मुंबई जितना ही अच्छा या बुरा है।"


चिलचिलाती गर्मी न केवल असुविधा पैदा कर रही है, बल्कि यह निवासियों की भलाई के बारे में चिंताएँ बढ़ा रही है और शहर के बुनियादी ढाँचे को अपनी सीमा तक धकेल रही है। एक व्यक्ति ने ट्वीट किया, "मैं बिस्तर पर जाता हूँ और तापमान 41 डिग्री सेल्सियस होता है। मेरे दोस्त बताते हैं कि लोग गर्मी/हीटस्ट्रोक से दिल के दौरे के साथ आईसीयू में पहुँच जाते हैं।" पसीने और संघर्ष के बीच, पर्यावरण के लिए कार्रवाई का आह्वान उभर कर आया: "दिल्ली गंभीर गर्मी से गुज़र रही है, नल का पानी बहुत गर्म हो रहा है और एसी खराब हो रहे हैं। अब समय आ गया है कि हम अपने कंक्रीट के जंगलों के बारे में फिर से सोचें और ज़्यादा से ज़्यादा पेड़ लगाना शुरू करें।"




प्रमुख खबरें

Andhra Pradesh : ईवीएम को नुकसान पहुंचाने वाले वाईएसआरसीपी नेता को पुलिस ने गिरफ्तार किया

हिंदू नेताओं के सम्मेलन में Owaisi को सांसद के रूप में अयोग्य ठहराने की मांग

‘आइए बैठकर बात करें’: पाकिस्तान के PM Shahbaz ने इमरान खान के साथ सुलह की पेशकश की

America सुरक्षित हिंद-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने के लिए मालदीव से साझेदारी को प्रतिबद्ध: Blinken