हड़ताल कर रहे कर्मचारियों से Boeing ने रोकी बातचीत, यूनियन को वेतन देने का प्रस्ताव हुआ वापस

By रितिका कमठान | Oct 09, 2024

बोइंग आमतौर पर अपने एयरक्राफ्ट के लिए जानी जाती है। बोइंग की अमेरिका में स्थित कर्मचारियों के साथ कंपनी का तालमेल ठीक नहीं चल रहा है। बोइंग ने मंगलवार को कहा कि उसने लगभग 33,000 अमेरिकी फैक्ट्री कर्मचारियों को दिए गए वेतन प्रस्ताव को वापस ले लिया है। उनके यूनियन प्रतिनिधियों के साथ आगे कोई बातचीत की योजना नहीं बनाई गई है, क्योंकि आर्थिक रूप से नुकसानदायक हड़ताल अपने चौथे सप्ताह में पहुंचने वाली है।

 

बोइंग और यूनियन ने सोमवार और मंगलवार को संघीय मध्यस्थों के साथ वार्ता का नवीनतम दौर आयोजित किया, लेकिन वार्ता विफल हो गई और दोनों पक्ष कटु गतिरोध में फंस गए, जिसके निकट भविष्य में समाधान होने के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं, वार्ता के बारे में जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने बताया है।

 

बोइंग कमर्शियल एयरप्लेन्स की प्रमुख स्टेफनी पोप ने कर्मचारियों को लिखे एक नोट में कहा, "दुर्भाग्यवश, यूनियन ने हमारे प्रस्तावों पर गंभीरता से विचार नहीं किया।" उन्होंने यूनियन की मांगों को "असंगत" बताया। "इस समय आगे बातचीत का कोई मतलब नहीं है और हमारा प्रस्ताव वापस ले लिया गया है।" उन्होंने कहा कि बोइंग नकदी को संरक्षित करने के लिए कदम उठा रहा है।

 

रॉयटर्स ने मंगलवार को पहले बताया था कि विमान निर्माता कंपनी स्टॉक और इक्विटी जैसी प्रतिभूतियों की बिक्री के माध्यम से अरबों डॉलर जुटाने के विकल्पों की जांच कर रही है, जबकि इसके सबसे ज्यादा बिकने वाले 737 मैक्स और 767 और 777 विमानों का उत्पादन करने वाले कारखाने बंद हैं। कंपनी, जो अपनी बहुमूल्य निवेश ग्रेड क्रेडिट रेटिंग खोने के कगार पर है, ने हजारों वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए अस्थायी अवकाश की भी घोषणा की है।

 

पश्चिमी तट के कारखाने के कर्मचारियों की हड़ताली यूनियन चार वर्षों में 40% वेतन वृद्धि और एक दशक पहले अनुबंध में समाप्त की गई परिभाषित-लाभ पेंशन की बहाली की मांग कर रही है। 90% से अधिक कर्मचारियों ने हड़ताल पर जाने से पहले चार वर्षों में 25% वेतन वृद्धि के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया। बोइंग ने पिछले महीने एक बेहतर प्रस्ताव दिया था जिसे उसने अपना "सर्वश्रेष्ठ और अंतिम" बताया था, जिसके तहत कर्मचारियों को 30% वेतन वृद्धि और प्रदर्शन बोनस बहाल किया जाएगा, लेकिन यूनियन ने कहा कि उसके सदस्यों के सर्वेक्षण में पाया गया कि यह पर्याप्त नहीं है।

प्रमुख खबरें

Jammu Kashmir: नई सरकार बनते ही टारगेट किलिंग, गैर-कश्मीरी युवक को मारी गोली, जांच में जुटी पुलिस

भूमि आवंटन विवाद के बीच ईडी का बड़ा एक्शन, मैसूरु में MUDA ऑफिस पर मारा छापा

अमेरिका, ब्रिटेन को साथ लेकर भारत को घेर रहे थे ट्रूडो, तभी मोदी की रूस यात्रा को लेकर आ गया बड़ा अपडेट

गिग कर्मियों, ऑनलाइन मंच से जुड़े कामगारों के लिए सामाजिक सुरक्षा की नीति विचाराधीनः Mandaviya