इस सर्वे के बाद हरकत में आई भाजपा, Amit Shah ने महायुति के नेताओं संग की बैठक

By अभिनय आकाश | Sep 09, 2024

महाराष्ट्र के दो दिवसीय दौरे पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 9 सितंबर को महाराष्ट्र गठबंधन सरकार के घटक दलों के शीर्ष नेतृत्व के साथ सीट-बंटवारे समझौते पर विचार-विमर्श किया। बैठक, कथित तौर पर 45 मिनट तक चली। महायुति सरकार के शीर्ष नेतृत्व ने राज्य में होने वाले अत्यधिक विवादास्पद विधानसभा चुनावों से पहले सीट-बंटवारे समझौते पर विचारों का आदान-प्रदान किया। गौरतलब है कि बैठक के दौरान, जिसमें महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे, राकांपा नेता और राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, साथ ही एक अन्य उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस और महाराष्ट्र के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले शामिल थे।

इसे भी पढ़ें: भारत का एक ऐसा अनूठा गांव, जहां इंसान और सांप एक साथ रहते हैं

शाह ने इस बात पर जोर दिया गठबंधन सरकार के नेताओं से कहा कि सीट-बंटवारे की व्यवस्था में सभी का सम्मान किया जाएगा। उन्होंने आग्रह किया कि इसकी समीक्षा के लिए तत्काल एक संयुक्त बैठक बुलाई जाए। इसके अलावा बैठक के दौरान इस बात पर भी सहमति बनी कि महायुति नेताओं की अगली बैठक दिल्ली में होगी, जहां सीट आवंटन को लेकर अंतिम चर्चा होगी। इस बीच, यह ध्यान रखना उचित है कि शाह की महायुति नेताओं के साथ बैठक तब हुई है जब उन्होंने महाराष्ट्र की अपनी दो दिवसीय यात्रा के पहले दिन पिछली रात भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्थानीय नेतृत्व की बैठक की अध्यक्षता की थी। सूत्रों के मुताबिक, उस बैठक में उन्होंने विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी की तैयारियों की समीक्षा की और बीजेपी नेताओं को लोकसभा चुनाव की गलतियों को सुधारने और आपसी समन्वय बनाए रखने के निर्देश दिए।

इसे भी पढ़ें: माधा लोकसभा क्षेत्र में एकबार फिर मजबूत हुई NCP (Sharad Pawar), विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी की बढ़ी मुश्किलें

अगस्त महीने में हुए एम्पिरीकल और मास सर्वे के अनुसार, इस बार महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में महायुति को 123 सीटें और महाविकास आघाडी को 152 सीटें मिल सकती हैं। माना जा रहा है कि महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव अक्टूबर-नवंबर में हो सकते हैं। इस बैठक में सीएम शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की ओर से हाल ही में दिए गए विवादास्पद बयानों पर भी बात की गई। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी