Maharashtra में सीट बंटवारे को लेकर सक्रिय हुई भाजपा और शिंदे गुट, अजित पवार बढ़ा सकते है टेंशन

By अंकित सिंह | Jan 10, 2024

महाराष्ट्र में महायुति (महागठबंधन) के घटक आगामी लोकसभा चुनावों के लिए आवंटन पर अब अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। सत्तारूढ़ गठबंधन लगातार 48 में से 45 सीटें जीतने की योजना पर काम कर रहा है। इस बीच, दावे और प्रतिदावे भाजपा और एकनाथ शिंदे के शिवसेना गुट के बीच समझ का संकेत देते हैं। हालांकि, गठबंधन में सबसे नए सदस्य, अजित पवार के एनसीपी गुट के साथ सकारात्मक तालमेल बन पाएगा या नहीं, इसको लेकर फिलहाल कुठ नहीं कहा जा सकता है। 

 

इसे भी पढ़ें: Maharashtra Flood| कोल्हापुर, सांगली बाढ़ प्रबंधन परियोजना को World Bank से 2328 करोड़ की मंजूरी


आने वाले हफ्तों में समस्याओं की आशंका को देखते हुए, भाजपा नेता पहले से ही एक प्रस्ताव तैयार कर रहे हैं। हाल ही में कांग्रेस के गढ़ राजस्थान और छत्तीसगढ़ में जीत का स्वाद चखने वाली पार्टी जहां अपनी योजनाओं के बारे में खुलकर बात नहीं कर रही है, वहीं शिंदे गुट समझौते की भाषा बोल रहा है। शिंदे समूह के नेता और राज्य के शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने कहा है कि यदि उनका उम्मीदवार किसी निर्वाचन क्षेत्र में प्रभावशाली है, तो भाजपा चाहे तो वह कमल के निशान पर चुनाव लड़ सकता है, जिससे कई सांसदों की उम्मीदें पूरी होंगी।


उन्होंने सीट आवंटन पर विवाद के किसी भी सवाल से इनकार करते हुए जरूरत पड़ने पर पालघर मॉडल लागू करने का संकेत दिया। पालघर में भले ही राजेंद्र गावित बीजेपी के थे, लेकिन उन्होंने शिवसेना उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। शिंदे समूह के रामटेक सांसद कृपाल तुमाने ने भी समझौते के लिए तत्परता का संकेत देते हुए कहा है कि राजनीति में रातोंरात बदलाव हो सकते हैं। हालाँकि, शिंदे समूह का कई सीटों को लेकर अजित पवार समूह के साथ टकराव चल रहा है, जिससे राजनीतिक अफवाहों का बाजार गर्म हो गया है। 

 

इसे भी पढ़ें: Maharashtra: सीट बंटवारे को लेकर INDI गठबंधन की बैठक, संजय राउत बोले- हम एक साथ चुनाव लड़ेंगे


कहा जाता है कि एनसीपी विधायकों ने शिंदे समूह के श्रीरंग बार्न्स की उम्मीदवारी का विरोध किया था क्योंकि उन्होंने मावल में अजित पवार के बेटे पार्थ पवार को हराया था। सूत्रों का कहना है कि इन कट्टर विरोधियों के बीच कटुता आसानी से सुलझ नहीं पाएगी, जिसका असर अंततः महायुति की संभावनाओं पर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि रायगढ़, शिरूर, अमरावती, कोल्हापुर और सतारा में दोनों गुटों के बीच कुछ निर्वाचन क्षेत्रों के नाम बताना मुश्किल होगा।

प्रमुख खबरें

Shardiya Navratri: श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण के केंद्र होते हैं बंगाल के दुर्गा पूजा पंडाल

Yes Milord: SC ने करवाया मजदूर के बेटे का IIT में एडमिशन, बुलडोजर एक्शन पर कोर्ट ने क्यों कहा- नहीं माना तो अफसरों को जेल भेज देंगे

World Teachers Day 2024: शिक्षक दुनिया को बेहतर बनाने में सहायता करें

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट, 188 वर्षीय व्यक्ति बेंगलुरु की गुफा में मिला, जानें इसके पीछे की सच्चाई