Birthday Special Mumtaz : क्या आप जानते हैं मुमताज ने राजेश खन्ना के साथ लगातार 8 हिट फिल्में दी थीं?

By रेनू तिवारी | Jul 31, 2024

अपनी शर्मीली अदाओं, चंचलता और शरारती अंदाज से सबको अपना मुरीद बनाने वाली बॉलीवुड अदाकारा मुमताज की खूबसूरती पर न सिर्फ दर्शक बल्कि कई दिग्गज सितारे भी फिदा थे। दिग्गज अदाकारा मुमताज का आज 77वां जन्मदिन है। आइए आपको दिग्गज अदाकारा मुमताज से जुड़े कुछ किस्सों से रूबरू कराते हैं, जो आज भी अपने खूबसूरत चेहरे, बड़ी-बड़ी काली आंखों और दिलकश अदाओं से सबको दीवाना बना देती हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1960 के दशक के आखिर में की थी और जल्द ही अपनी एक्टिंग और चार्म के लिए मशहूर हो गईं।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शादी के बाद मुमताज को मुमताज माधवानी के नाम से जाना जाता है। मुमताज का जन्म 31 जुलाई 1947 को मुंबई में हुआ था। उन्होंने 1971 में खिलौना में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता था। हालांकि उन्होंने छोटी सहायक भूमिकाओं से शुरुआत की, लेकिन बाद में उन्होंने आगे बढ़ते हुए अपने समय में कई फिल्मों में मुख्य भूमिकाएँ निभाईं। मुमताज का जन्म अब्दुल सलीम असकरी और शादी हबीब आगा के घर हुआ था, जो ईरान से थे। मुमताज ने 1974 में व्यवसायी मयूर माधवानी से शादी की। उनकी दो बेटियाँ हैं, जिनमें से एक नताशा ने 2006 में अभिनेता फिरोज खान के बेटे फरदीन खान से शादी की।

 

इसे भी पढ़ें: Bollywood Wrap Up | Bigg Boss OTT 3 में Munawar Faruqui एंट्री, आसिम रियाज की बदतमीजी पर फूटा TV इंडस्ट्री का गुस्सा


फिल्मी सफर की शुरुआत

मुमताज ने सोने की चिड़िया (1958) में एक बाल कलाकार के रूप में काम किया। मुमताज ने 1960 के दशक की शुरुआत में 'वल्लाह क्या बात है', 'स्त्री' और 'सेहरा' जैसी कई फिल्मों में बड़े पैमाने पर काम किया। मुमताज ने 1963 में 'गहरा दाग' में अभिनय किया, जिसमें उन्होंने नायक की बहन की भूमिका निभाई। हालांकि, उन्हें 'मुझे जीने दो' जैसी सफल फिल्मों में छोटी भूमिकाएँ मिलीं। बाद में उन्होंने 'फौलाद वीर भीमसेन', 'टार्जन', 'कम टू डेल्ही', 'सिकंदर-ए-आजम', 'राका' और 'डाकू मंगल सिंह' समेत 16 एक्शन फिल्मों में मुख्य नायिका की भूमिका निभाई। लेकिन उन्हें राजेश खन्ना अभिनीत फिल्मों के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है।

 

इसे भी पढ़ें: Rishi Kapoor के गुस्सैल स्वभाव ने उन्हें 'अच्छा निर्देशक' बनने से रोक दिया, Ranbir Kapoor ने अपने पिता के बारें में की बात


राजेश खन्ना और मुमताज की जोड़ी सबसे बेहतरीन थी

राजेश खन्ना और मुमताज की जोड़ी ने लगातार 8 सुपरहिट फिल्में दीं। उस दौर में उनकी जोड़ी सबसे बेहतरीन थी। हिंदी सिनेमा में किसी भी जोड़ी के लिए ऐसा क्रेज फिर कभी नहीं देखा गया। राजेश खन्ना और मुमताज अपने दौर के बेहतरीन अभिनेता रहे हैं। उन्होंने अलग-अलग भी अच्छी फिल्में कीं और दोनों ही काफी लोकप्रिय रहीं। उनकी 8 फिल्में, बॉक्स ऑफिस पर लगातार सफल रहीं। इनमें 'बंधन', 'दो रास्ते', 'सच्चा-झूठा', 'दुश्मन', 'अपना देश', 'आप की कसम', 'रोटी' और 'प्रेम की कहानी' शामिल हैं।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी