बीरेन सिंह ने मणिपुर में संकट हल करने के लिए राजनीतिक चर्चा में शामिल होने का आग्रह किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 02, 2024

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने राज्य में जारी संकट को हल करने के लिए बुधवार को सभी समुदायों से राजनीतिक चर्चा में भाग लेने का अनुरोध किया। राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस के मौके पर सिंह ने कहा, ‘‘महात्मा गांधी की जयंती और राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस के मौके पर, मैं सभी से राज्य को स्वच्छ बनाने के लिए सत्य, अहिंसा और स्वच्छता की भावना को अपनाने का आग्रह करता हूं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘आइए, अहिंसा में विश्वास करें और राज्य में व्याप्त संकट को हल करने के लिए राजनीतिक बातचीत में शामिल हों।” मुख्यमंत्री और विधायकों ने यहां गांधी हॉल में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को पुष्पांजलि भी अर्पित की। दो लापता युवकों के मुद्दे पर पत्रकारों से बातचीत में सिंह ने कहा, ‘‘हम उन्हें छुड़ाने का प्रयास कर रहे हैं। हमें विश्वास है कि हम कामयाब होंगे।’’

सिंह ने पहले कहा था कि पुलिस महानिदेशक को 27 सितंबर को कांगपोकपी जिले में उग्रवादियों द्वारा कथित तौर पर अगवा किए तीन में से दो युवकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

सुरक्षा बलों ने उनमें से एक को पहले ही छुड़ा लिया है और उसे पुलिस को सौंप दिया गया है। कल पुलिस के एक अधिकारी ने बताया था कि शुक्रवार को एन जॉनसन सिंह केंद्रीय बलों के लिए एसएससी जीडी भर्ती परीक्षा के लिए इंफाल पश्चिम जिले के न्यू कीथेलमनबी इलाके जा रहे थे।

एन जॉनसन सिंह के साथ दो दोस्त भी थे, लेकिन वे रास्ता भटक गए और कुकी बहुल कांगपोकपी जिले में पहुंच गए, जहां शुक्रवार को उग्रवादियों ने उनका अपहरण कर लिया। थौबल के रहने वाले तीन दोस्तों में से हालांकि, जॉनसन सिंह को बाद में सेना ने छुड़ा लिया।

पिछले साल मई से इम्फाल घाटी में रहने वाले मेइती और आसपास के पहाड़ी इलाकों में रहने वाले कुकी लोगों के बीच जातीय हिंसा में 200 से अधिक लोग मारे गए हैं और हजारों लोग बेघर हो गए हैं।

प्रमुख खबरें

Surya Grahan 2024: प्रेग्नेंसी में सूर्य ग्रहण के दौरान बरतनी चाहिए ये सावधानियां, जानिए क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र

बाढ़ से बिहार का बुरा हाल, बर्बाद और बेहाल! दरभंगा से सहरसा तक नए इलाकों में फैला कोसी-गंडक का पानी

बाबर आजम ने छोड़ी पाकिस्तान वनडे और टी20 की कप्तानी, खुद बताई ये वजह

Iran Israel War एक्शन में भारत, अलर्ट मोड पर रहे...क्या कुछ बड़ा होने वाला है?