Bilkis Bano Case: गुजरात सरकार को झटका! सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की पुनर्विचार याचिका

By अभिनय आकाश | Sep 26, 2024

बिलकिस बानो केस में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला सामने आया है। सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात सरकार की उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें राज्य के खिलाफ की गई कुछ टिप्पणियों को लेकर फैसले की समीक्षा करने का अनुरोध किया गया था। गौरतलब है कि 8 जनवरी को शीर्ष अदालत ने बिलकिस बानो के सामूहिक बलात्कार और उसके परिवार के सदस्यों की हत्या के लिए आजीवन कारावास की सजा पाए 11 दोषियों को छूट देने के गुजरात सरकार के अगस्त 2022 के फैसले को रद्द कर दिया था। 

इसे भी पढ़ें: भारत के सबसे बड़े तेल, गैस बोली दौर में रिलायंस-बीपी, ONGC ने एक साथ बोली लगाई

न्यायालय ने मामले में खुली अदालत में सुनवाई के लिए दायर आवेदन को भी खारिज कर दिया। नियमों के अनुसार, पुनर्विचार याचिका पर बिना वकील की मौजूदगी के कागजात प्रसारित करके न्यायाधीशों के कक्ष में निर्णय लिया जाता है। अपने आदेश में पीठ ने कहा, "पुनर्विचार याचिकाओं, चुनौती दिए गए आदेश और उसके साथ संलग्न कागजातों को ध्यान से देखने के बाद, हम इस बात से संतुष्ट हैं कि रिकॉर्ड में कोई त्रुटि या पुनर्विचार याचिकाओं में कोई ऐसा गुण नहीं है, जिसके लिए आदेश पर पुनर्विचार की आवश्यकता हो।

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र सरकार ने सौर पैनल परियोजना गुजरात स्थानांतरित होने के दावे को खारिज किया

 अपनी दलील में राज्य सरकार ने रिकॉर्ड में कई त्रुटियों का दावा किया। राज्य सरकार ने यह भी तर्क दिया कि गुजरात सरकार द्वारा अभियुक्तों के साथ मिलकर काम करने और मिलीभगत करने की टिप्पणी ने उसके प्रति गंभीर पूर्वाग्रह पैदा किया। याचिका में न्यायालय द्वारा गुजरात सरकार को इस न्यायालय के पिछले आदेश का पालन करने के लिए "सत्ता के दुरुपयोग" और "विवेक के दुरुपयोग" का दोषी ठहराए जाने की टिप्पणी पर सवाल उठाया गया।


प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल