Bilawal Bhutto Taliban: बिलावल भुट्टो की तालिबान को गीदड़भभकी, अफगानिस्‍तान के अंदर घुसकर करेंगे कार्रवाई

By अभिनय आकाश | Aug 02, 2023

विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने मंगलवार को संकेत दिया कि पड़ोसी देश से उत्पन्न होने वाले आतंकवादी खतरे से निपटने के लिए पाकिस्तान अंतिम उपाय के रूप में अफगानिस्तान के अंदर कार्रवाई कर सकता है। बिलावल ने विदेश मंत्री के परिवर्तन प्रबंधन सुधारों के तहत डिजिटलीकृत प्रणाली के शुभारंभ पर एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि हम अपनी रक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत कार्य करेंगे। यदि अफगान अधिकारी कार्रवाई नहीं करते हैं, तो अंदर कार्रवाई विकल्पों में से एक हो सकती है, लेकिन पहला विकल्प नहीं है। हालांकि, विदेश मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान का मानना ​​है कि अफगान अंतरिम सरकार उनके देश को धमकी देने वाले आतंकवादी समूहों के खिलाफ कार्रवाई करेगी। 

इसे भी पढ़ें: Shehbaz Sharif ने भारत को दिया वार्ता का प्रस्ताव तो गुस्सायी हिना रब्बानी खार ने India को बता दिया West का Darling

अगर क्षमता का कोई मुद्दा है तो हम उनकी (अफगानिस्तान तालिबान की) मदद करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि 'अगर इरादे का कोई मुद्दा है तो यह एक अलग मामला है। उनका यह बयान हाल के महीनों में पाकिस्तान में आतंकवादी हमलों में वृद्धि की पृष्ठभूमि में आया है। बाजौर आतंकवादी हमला नवीनतम था जिसमें बड़ी संख्या में लोग मारे गए थे। पाकिस्तान ने आतंकवादी हमलों में वृद्धि के लिए सीमा पार आतंकवादी पनाहगाहों को जिम्मेदार ठहराया है। इस्लामाबाद बार-बार कहता रहा है कि प्रतिबंधित टीटीपी और उसके सहयोगी अफगानिस्तान से बेखौफ होकर काम कर रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: World Cup Schedule में बदलाव के लिए पाकिस्तान सहमत, अब इस दिन होगा IND vs PAK मुकाबला

अंतरिम अफगान सरकार ने इससे इनकार किया है और जोर देकर कहा है कि वह अफगान धरती का इस्तेमाल किसी भी देश के खिलाफ नहीं करने देगी। लेकिन उनके दावे को हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की निगरानी समिति की रिपोर्ट में खारिज कर दिया गया, जिसने पाकिस्तान के रुख का समर्थन किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगस्त 2021 में अफगान तालिबान की वापसी से टीटीपी का हौसला बढ़ा है। इसमें कहा गया है कि टीटीपी अफगानिस्तान में गति पकड़ रहा है और समूह तत्कालीन जनजातीय क्षेत्रों में अपना नियंत्रण फिर से स्थापित करना चाहता है।

प्रमुख खबरें

जसप्रीत बुमराह ने चेन्नई में किया कमाल, 400 इंटरनेशनल विकेट लेकर रचा इतिहास

तिरुपति प्रसादम विवाद पर जेपी नड्डा में मांगी पूरी रिपोर्ट, बोले- कानून और FSSAI के दायरे में जो भी आएगा...

Yudhra Movie Review: Siddhanth Chaturvedi ही पूरी फिल्म में अपने एक्शन अवतार में छाए रहे, मनोरंजन से भरपूर है युधरा

Jharkhand में Amit Shah की हुंकार, घुसपैठिये कांग्रेस और JMM के वोटबैंक, एक-एक को चुन-चुनकर बाहर निकालेंगे