Bihar Police Constable Result 2024: कब जारी होंगे परिणाम, कैसे देश सकते हैं

By अंकित सिंह | Oct 28, 2024

सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल (CSBC) जल्द ही बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 परीक्षा के परिणाम जारी करेगा। रिजल्ट का इंतजार कर रहे अभ्यर्थी CSBC की नई वेबसाइट से बिहार पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट 2024 डाउनलोड कर सकते हैं। पहले CSBC की वेबसाइट का पता csbc.bih.nic.in था जिसे अब बदलकर csbc.bihar.gov.in कर दिया गया है। हालांकि पहले वाली वेबसाइट अभी भी चालू है, लेकिन बोर्ड नई वेबसाइट पर नई जानकारी देगा। बोर्ड ने बिहार पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा 7, 11, 18, 21, 25 और 28 अगस्त को राज्य भर के 38 जिलों में आयोजित की थी। 

 

इसे भी पढ़ें: RJD में शामिल हुए Shahabuddin की पत्नी और बेटे, सिवान क्षेत्र में पार्टी का जनाधार बढ़ने की उम्मीद बढ़ी


अगर कोई अभ्यर्थी CSBC द्वारा आयोजित पुलिस कांस्टेबल समेत अन्य भर्तियों से संबंधित अपडेट लेना चाहता है और विज्ञापन देखना चाहता है तो उसे बोर्ड के पुराने पते csbc.bih.nic.in की जगह csbc.bihar.gov.in के नए पते पर जाना होगा। बिहार पुलिस कांस्टेबल 2024 के नतीजे जल्द ही घोषित किए जाने की उम्मीद है। हालांकि, CSBC ने नतीजे जारी करने की कोई खास तारीख साझा नहीं की है। नतीजे जारी होने के बाद, उम्मीदवार csbc.bih.nic.in पर जाकर अपने स्कोरकार्ड देख सकेंगे।

 

इसे भी पढ़ें: बिहार सरकार ने पटना और तीन अन्य शहरों में पटाखों की बिक्री या इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया


रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए कुल 17,87,520 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें से 14,38,154 उम्मीदवारों ने एडमिट कार्ड डाउनलोड किया था, जिनमें से 67 फीसदी उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे। चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा और PST/PET शामिल है। बिहार पुलिस कांस्टेबल 2024 परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को परीक्षा में कम से कम 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वालों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। PST में उम्मीदवारों का मूल्यांकन ऊंचाई, वजन और छाती सहित न्यूनतम शारीरिक मानकों के आधार पर किया जाएगा। PET में उम्मीदवार की शारीरिक फिटनेस निर्धारित करने के लिए तीन गतिविधियाँ शामिल होंगी। ये गतिविधियाँ दौड़/रेस, ऊँची कूद और गोला फेंक हैं।

प्रमुख खबरें

Chai Par Sameeksha: Jammu-Kashmir को मिलेगा राज्य का दर्जा? क्यों बढ़े आतंकी हमले?

Weeding Photos | Surbhi Jyoti और Sumit Suri ने Jim Corbett में रचाई शादी, खूबसूरत तस्वीरें हो रही हैं तेजी से वायरल

Water Crisis: जहरीला झाग बांध को कर रहा अवरुद्ध, कृष्णागिरी में किसानों और स्थानीय लोगों को पानी का संकट

भारत के दिग्गज उद्योगपति के साथ Lamborgini India के अधिकारियों ने की बदसलूकी, नहीं सुनी शिकायत