'मोदी सरकार में बिहार की निर्णायक भूमिका', तेजस्वी बोले- नीतीश को मांगना चाहिए विशेष राज्य का दर्जा

By अंकित सिंह | Jun 11, 2024

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को कई प्रमुख मांगों के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर दबाव बनाना चाहिए। यादव ने बिहार को विशेष दर्जा प्राप्त करने, राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना के कार्यान्वयन और वंचित जातियों के लिए कोटा बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया। मीडिया से बात करते हुए, बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य में "निर्णायक भूमिका" निभा रहा है। उन्होंने दावा किया कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, जिन्होंने अपना लगातार तीसरा कार्यकाल शुरू किया है, अपने "सबसे कमजोर" पद पर हैं, जो इन मांगों को संबोधित करने के लिए एक उपयुक्त अवसर का सुझाव देता है।

 

इसे भी पढ़ें: घुसपैठ करते धराया था चीनी नागरिक, चश्मा तोड़कर उससे कांच से काट ली नस, बिहार के जेल में हुई मौत


यादव ने कहा कि मौजूदा लोकसभा में विपक्ष मजबूत है और बिहार निर्णायक भूमिका निभा रहा है. मोदी, जो लंबे समय से राज्य को विशेष दर्जा देने का वादा कर रहे थे, ने हाल ही में इसके बारे में बोलना बंद कर दिया है। उन्होंने कहा कि नीतीश जी को अपने पद का लाभ उठाना चाहिए और विशेष दर्जा और राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना जैसी मांगों पर जोर देना चाहिए। जब हम सत्ता साझा कर रहे थे, तो एससी, एसटी और ओबीसी के लिए कोटा बढ़ाया गया था। कानून को नौवीं अनुसूची में डालना, ताकि यह न्यायिक जांच का सामना कर सके, भी लटका हुआ है। 


 

इसे भी पढ़ें: बिहार में भीषण गर्मी के चलते सरकारी स्कूल 15 जून तक बंद रहेंगे


विशेष रूप से, बिहार के मुख्यमंत्री की अध्यक्षता वाली जद (यू) ने लोकसभा चुनाव में 12 सीटें जीतीं, और बहुमत से पीछे रह गई भाजपा की दूसरी सबसे बड़ी सहयोगी बन गई। राजद नेता ने यह भी कहा कि नए केंद्रीय मंत्रिपरिषद में विभागों के आवंटन से पता चलता है कि बिहार के लोगों को बिना सोचे समझे काम दिया गया है। उन्होंने नौकरी के बदले जमीन घोटाले में ईडी द्वारा दायर अंतिम आरोप पत्र पर भी प्रकाश डालते हुए कहा, "एक ही मामले में हमारे खिलाफ कई आरोप पत्र दायर किए गए हैं। सरकार को यह ध्यान रखना चाहिए कि समय बदल गया है।" अगर एजेंसियां ​​अपना रवैया नहीं सुधारतीं तो संसद को गिरा दिया जाएगा।”

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल