US Open में Novak Djokovic के हिस्सा लेने पर सामने आई जानकारी, टूर्नामेंट से पहले मिली बड़ी अपडेट

By रितिका कमठान | Jan 31, 2023

सर्बियाई स्टार खिलाड़ी नोवाक जोकोविच अब इस वर्ष यानी 2023 में अगस्त और सितंबर के महीने में होने वाले यूएस ओपन टूर्नामेंट में खेलते दिखाई देंगे। इससे पहले हुए यूएस ओपन टूर्नामेंट में नोवाक हिस्सा नहीं बन सके थे। अमेरिका में पालन किए जा रहे कोविड 19 नियमों के मुताबिक जोकोविच संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा करने के लिए योग्य नही हैं क्योंकि उन्होंने कोरोनावायरस का टीका नहीं लगाया था। इससे पहले 2022 में उन्हें ऑस्ट्रेलियन ओपन खेलने का भी मौका नहीं मिला था।

 

हालांकि वर्ष 2023 नोवाक जोकोविच के लिए काफी अलग रहा है। साल के पहले महीने में ही ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने में सफलता हासिल करने वाले नोवाक के हौंसले इस जीत के साथ काफी बुलंद हो गए है। ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में स्टेफानोस सितसिपास को सीधे सेटों में हराया था।

 

बता दें कि जोकोविच उन खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्होंने 15 सालों में न्यूयॉर्क में कई खिलाड़ियों को मात दी है। उन्होंने अबतक नौ फाइनल खेले और तीन ट्रॉफियां जीती है। वहीं इस वर्ष नौवाक जोकोविच के पास अपना चौथा यूएस ओपन टाइटल जीतने का मौका है। वर्ष 2021 में नोवाक ने लगातार 27 मुकाबलों में जीत हासिल की है। 

 

जीता है ऑस्ट्रेलियन ओपन
 सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन 2023 में पुरुष सिंगल्स में जीत हासिल कर ली है। उन्होंने रॉड लेवर एरीना में हुए मुकाबले में स्टेफानोस सिटसिपास को 6-3 7-6(4) 7-6(5) से मात दी है। इसी के साथ नोवाक जोकोविच ने अपने करियर की 10वीं आस्ट्रेलियाई ओपन चैम्पियनशिप में जीत हासिल की है। उन्होंने करियर का 22वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीत लिया। अब उन्होंने पुरुष सिंगल्स में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में राफेल नडाल की बराबरी कर ली है। आस्ट्रेलियाई ओपन चैम्पियनशिप के फाइनल मुकाबले के दौरान जोकोविच ने कुछ महत्वपूर्ण मौकों पर काफी अच्छा खेल दिखाया।

 

गौरतलब है कि नोवाक जोकोविच ने लगातार तीन साल 2019, 2020 और 2021 में खिताब जीता, लेकिन 2022 के संस्करण में भाग नहीं ले सके क्योंकि उन्हें कोविड-19 के लिए वैक्सीनेशन नहीं करवाया था। कोविड वैक्सीनेशन के बिना उन्हें वीजा नहीं दिया गया था, जिस पर काफी चर्चा भी हुई थी।  

 

हेटर्स पर भड़के थे नोवाक जोकोविच

सर्बियाई टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ऑस्ट्रेलिया ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पहले जोकोविच बाएं पैर की मांसपेशियों में खिंचाव से जूझ रहे थे। इससे जूझने के बाद 23 जनवरी को हुए मुकाबले में दर्द मुक्त नजर आए। इस चोट को लेकर नोवाक जोकोविच पर जमकर निशाना साधा गया है। मुकाबले के बाद नोवाक जोकोविच ने खुद पर हमला करने वालो पर काफी खरी खोटी सुनाई थी। उन्होंने कहा था कि मैं उन लोगों पर संदेह करना छोड़ देता हूं। उन्हें मेरी चोट पर संदेह है तो उन्हें करने दो।

प्रमुख खबरें

एमएनएफ ने Lengpui airport को भारतीय वायुसेना को सौंपने की योजना का किया विरोध

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2024 के लिए नितीश कुमार रेड्डी को मिल सकता है मौका, चयनकर्ता कर रहे हैं बड़ा प्लान

Kazan ने खींचा दुनिया का ध्यान, गंगा के तट पर बसा ये शहर भारत के लिए क्यों है खास?

न्यायालय ने Byjus के खिलाफ दिवाला कार्यवाही रोकने वाले एनसीएलएटी के आदेश को किया खारिज