गेम-चेंजिंग निवेश...भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे पर बोले बाइ़डेन

By अभिनय आकाश | Sep 10, 2023

लॉन्च किए गए भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे (आईएमईसी) के वैश्विक महत्व पर जोर देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इसे अमेरिका के लिए एक बड़ा सौदा और गेम-चेंजिंग निवेश के रूप में पेश किया। उन्होंने अंगोला से हिंद महासागर तक फैली नई रेल लाइन में निवेश के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला और इसे वैश्विक स्तर पर रोजगार सृजन को बढ़ावा देने और खाद्य सुरक्षा को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा। उन्होंने 'आर्थिक गलियारा' शब्द के आगामी दशक में प्रमुखता से गूंजने की भविष्यवाणी की।

इसे भी पढ़ें: India-Middle East-Europe connectivity corridor की घोषणा, PM Modi बोले- कनेक्टिविटी और इंफ्रास्ट्रक्चर विकास का मूल आधार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन शनिवार को आईएमईसी के लॉन्च की घोषणा की। यह पहल संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, यूरोपीय संघ, फ्रांस, इटली, जर्मनी और अमेरिका के सहयोग से है। पीएम मोदी ने बताया कि यह गलियारा "भारत, पश्चिम एशिया और यूरोप के बीच आर्थिक एकीकरण का प्रमुख माध्यम होगा, जो वैश्विक कनेक्टिविटी और सतत विकास में एक नया अध्याय पेश करेगा। इस परियोजना द्वारा पेश की जाने वाली पर्याप्त संभावनाओं पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि यह गलियारा पूरी दुनिया को एक स्थायी रास्ता दिखाएगा।

इसे भी पढ़ें: जिसने किया था तालिबान की नाक में दम! भारत को अमेरिका देगा MQ-9 Drone

सहयोगी परियोजना अपने दो चित्रित रास्तों के माध्यम से राष्ट्रों के बीच अधिक आर्थिक एकीकरण के लिए मंच तैयार करती है: पूर्वी गलियारा भारत को अरब की खाड़ी से जोड़ता है और उत्तरी धमनी अरब की खाड़ी को यूरोप से जोड़ती है। वस्तुओं और सेवाओं के सुगम पारगमन की सुविधा के लिए तैयार किए गए ये गलियारे डिजिटल और बिजली केबल नेटवर्क और स्वच्छ हाइड्रोजन निर्यात पाइपलाइनों द्वारा समर्थित रेलवे और शिपिंग मार्गों के एक परिष्कृत नेटवर्क का लाभ उठाएंगे। G7 देशों द्वारा पोषित, पार्टनरशिप फॉर ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट (PGII) की छत्रछाया में स्थापित, इस गलियारे का लक्ष्य चीन की बेल्ट एंड रोड पहल का मजबूत प्रतिकार करना है।

प्रमुख खबरें

भूमि आवंटन विवाद के बीच ईडी का बड़ा एक्शन, मैसूरु में MUDA ऑफिस पर मारा छापा

अमेरिका, ब्रिटेन को साथ लेकर भारत को घेर रहे थे ट्रूडो, तभी मोदी की रूस यात्रा को लेकर आ गया बड़ा अपडेट

गिग कर्मियों, ऑनलाइन मंच से जुड़े कामगारों के लिए सामाजिक सुरक्षा की नीति विचाराधीनः Mandaviya

Sitharaman ने मैक्सिकों की कंपनियों को स्टार्टअप,शैक्षणिक संस्थानों के साथ सहयोग के लिए किया आमंत्रित