Biden का डबल गेम, चुपचाप PoK क्‍यों पहुंचे अमेरिकी राजदूत?

By अभिनय आकाश | Sep 26, 2023

अमेरिका ने एक बार फिर कुछ ऐसा कर दिया है जिससे उसकी भारत को लेकर दोहरी नीति उजागर हो रही है। पाकिस्तान में अमेरिकी राजदूत डेविड ब्लोम ने गुपचुप तरीके से पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर का दौरा किया है। ब्लोम के इस कदम के बाद सवाल उठ रहे हैं कि क्या अमेरिका खतरनाक तरीके से डबल गेम खेल रहा है। पाकिस्तान में अमेरिकी राजदूत डोनाल्ड ब्लोम की गिलगित और हुंजा घाटियों की हालिया यात्रा पर काफी आक्रोश के बीच अमेरिकी दूतावास ने साफ किया कि यात्रा का उद्देश्य क्षेत्र की जलवायु फ्लेक्सीवलिटी को मजबूत करने के अवसरों का पता लगाना था। दूतावास के प्रवक्ता जोनाथन लैली ने डॉन को बताया कि न्यूयॉर्क टाइम्स सहित सभी प्रकाशनों ने हाल ही में इस बात पर प्रकाश डाला था कि जलवायु परिवर्तन के मामले में पाकिस्तान दुनिया के सबसे कमजोर देशों में से एक है।

गिलगित और हुंजा घाटी अद्वितीय पर्वत और हिमनद 

यह क्षेत्र विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के प्रति संवेदनशील है। उन्होंने यह स्पष्ट करते हुए कहा कि राजदूत ब्लोम की यात्राओं का पाकिस्तानी सरकार के साथ निकटता से समन्वय किया गया था। मुख्य चुनाव आयुक्त सिकंदर सुल्तान राजा के साथ अमेरिकी राजदूत की हालिया बैठक, जिसकी काफी आलोचना हुई। बारे में प्रवक्ता ने कहा कि उनके पास बैठक में जोड़ने के लिए कुछ भी नया नहीं था। 

इसे भी पढ़ें: Imran Khan को हाई सिक्योरिटी वाली अदियाला जेल में किया जाएगा ट्रांसफर, पाकिस्तान HC ने दिया आदेश

लैली ने कहा कि जैसा कि विदेश कार्यालय के प्रवक्ता ने स्वीकार किया, पाकिस्तान के साथ हमारा संबंध व्यापक और गहरा है। हमारे देशों के बीच आपसी हित के व्यापक क्षेत्रों को देखते हुए राजदूत नियमित रूप से संपर्कों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ मिलते हैं। जैसा कि हमने कई बार कहा है। पाकिस्तान की चुनावी प्रक्रिया की देखरेख और प्रशासन पाकिस्तानी संस्थानों द्वारा किया जा रहा है। हमारा हित लोकतांत्रिक प्रक्रिया में है. हम ऐसे चुनाव देखना चाहते हैं जो स्वतंत्र और निष्पक्ष हों और पाकिस्तान के कानूनों और संविधान के अनुसार आयोजित हों। 

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार