नेचुरल तरीके से दिखना है यंग और यूथफुल तो इन इंग्रीडिएंट्स का करें इस्तेमाल

By मिताली जैन | Sep 22, 2024

जब उम्र बढ़ती है तो इसका असर स्किन पर भी दिखना शुरू हो जाता है। अमूमन यह देखने में आता है कि उम्र बढ़ने पर चेहरे पर फाइन लाइन्स और रिंकल्स आदि नजर आने लगते हैं। समय में साथ स्किन की थिकनेस कम होने लगती है और ऐसे में फाइन लाइन्स और रिंकल्स और भी ज्यादा नजर आने लगते हैं। इस स्थिति में अक्सर लोग मेकअप की मदद से इन्हें छिपाने की कोशिश करते हैं, जबकि आपको अपनी स्किन की अधिक देखभाल पर फोकस करने की जरूरत होती है। ऐसे कई नेचुरल इंग्रीडिएंट्स होते हैं, जो एंटी-एजिंग की तरह काम करते हैं और स्किन की इलास्टिसिटी को बेहतर बनाते हुए उसे यंगर दिखाते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही इंग्रीडिएंट्स के बारे में बता रहे हैं-


एलोवेरा

जब भी एंटी-एजिंग इंग्रीडिएंट की बात होती है तो एलोवेरा का नाम सबसे पहले आता है। एलोवेरा में विटामिन सी, ई और बीटा-कैरोटीन होते हैं, जो स्किन की इलास्टिसिटी में सुधार करने, झुर्रियों को कम करने और कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित करने में मदद करते हैं। यह स्किन को हाइड्रेट करने में भी मददगार है। इसके इस्तेमाल के लिए आप पत्ती से ताजा एलोवेरा जेल निकालें। अब इसे सीधे अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में, इसे गुनगुने पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: Hair Care Tips: शैम्पू करते हुए करेंगे यह गलतियां तो शुरू हो जायेगी हेयर फॉल की समस्या

ग्रीन टी 

ग्रीन टी भी आपकी स्किन को यंगर बनाने में मददगार है। यह पॉलीफेनॉल से भरपूर होती है, जो स्किन को यूवी किरणों से बचाती है और फाइन लाइन्स और रिंकल्स को कम करती है। इससे स्किन की इलास्टिसिटी भी बेहतर होती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप पहले एक कप ग्रीन टी बनाएं और इसे ठंडा होने दें। अब इसमें एक चम्मच शहद और थोड़ा नींबू का रस मिलाएं। तैयार मिश्रण को कॉटन बॉल का उपयोग करके अपने चेहरे पर लगाएं। इसे धोने से पहले 10-15 मिनट तक लगा रहने दें।  


दही

दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो स्किन को एक्सफोलिएट करने, पोर्स को टाइटन करने और यंग व यूथफुल स्किन के लिए मददगार है। यह आपकी स्किन को नमी भी प्रदान करता है और फाइन लाइन्स की अपीयरेंस को कम करता है। इसके लिए आप ताजा व सादा दही अपने चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। अंत में, इसे ठंडे पानी से धो लें। आप इसे सप्ताह में 2-3 बार इस्तेमाल करें।


केला

केले में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो स्किन की इलास्टिसिटी, कोलेजन प्रोडक्शन और फाइन लाइन्स को कम करने में मददगार है। यह आपकी स्किन को नमी भी प्रदान करता है। इसके लिए आप सबसे पहले आधा पका हुआ केला लें और उसे मसलकर चिकना पेस्ट बना लें। अब आप इसे अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं। इसे धोने से पहले 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। आप इसे सप्ताह में 1-2 बार इस्तेमाल करें।


- मिताली जैन

प्रमुख खबरें

योगी ने गोरखपुर में अधिकारियों को लोगों की समस्याओं के निस्तारण के निर्देश दिए

जनता की अदालत में मोदी पर बरसे Arvind Kejriwal, बताया पीएम ने उन्हें और AAP नेताओं को क्यों जेल में डाला

दिल्ली में रासायनिक पदार्थ के गोदाम में लगी आग

अंतरराज्यीय मादक पदार्थ तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चार गिरफ्तार: दिल्ली पुलिस