Bengal Flood: ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, मांगी मदद, कहा- 2009 के बाद...

By अंकित सिंह | Sep 20, 2024

मैथन और पंचेत बांधों के पानी से पश्चिम बंगाल में बाढ़ आने के बाद ममता बनर्जी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर राज्य में बाढ़ के हालात से अवगत कराया और केंद्रीय कोष को मंजूरी देने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने जोर देकर कहा कि राज्य "एकतरफा पानी छोड़ने" और तबाही मचाने के लिए दामोदर घाटी निगम के साथ सभी संबंध तोड़ देगा। 

 

इसे भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल सरकार ने किया झारखंड बॉर्डर सील, भड़के हिमंता बिस्वा सरमा, हेमंत सोरेन पर लगाया बड़ा आरोप


ममता ने पत्र में लिखा कि राज्य अब 2009 के बाद से निचले दामोदर और आसपास के क्षेत्रों में सबसे बड़ी बाढ़ का सामना कर रहा है। उन्होंने दावा किया 1000 वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र प्रभावित है और राज्य के लगभग 50 लाख लोग फसलों के नुकसान, सार्वजनिक बुनियादी ढांचे और घरों, मवेशियों सहित निजी संपत्तियों को नुकसान के कारण दुखों के भंवर में फंस गए हैं। बनर्जी ने कहा कि हाल के दिनों में मैथन और पंचेत बांधों की संयुक्त प्रणाली से लगभग 5 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। उन्होंने इस स्थिति के लिए दामोदर घाटी निगम प्रणाली द्वारा पानी के अनियोजित और असंगठित छोड़े जाने को जिम्मेदार ठहराया।


ममता ने यह भी लिखा कि मैं ईमानदारी से अनुरोध करती हूं कि आप इस मामले पर गंभीरता से विचार करें और संबंधित मंत्रालयों को इन मुद्दों को सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में संबोधित करने का निर्देश दें, जिसमें सबसे अधिक पीड़ित लोगों के हित में व्यापक बाढ़ प्रबंधन कार्य करने के लिए पर्याप्त केंद्रीय धन की मंजूरी और जारी करना शामिल है। उन्होंने दावा किया कि डीवीसी के स्वामित्व और रखरखाव वाले मैथन और पंचेत बांधों की संयुक्त प्रणाली से लगभग 5 लाख क्यूसेक की भारी मात्रा में पानी की अनियोजित और एकतरफा रिहाई के कारण तबाही हुई।

 

इसे भी पढ़ें: Kolkata Doctors' Strike खत्म, विरोध जारी रखने का ऐलान, इन मागों पर अभी गतिरोध जारी


वहीं, केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) से पानी छोड़ते समय सभी मानदंडों का पालन किया गया था। इस प्रकार, केन्द्र सरकार ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के उन आरोपों का खंडन किया है कि राज्य में बाढ़ के लिए पानी का छोड़ा जाना जिम्मेदार है। इससे पहले दिन में, बनर्जी ने कहा कि बंगाल के कुछ हिस्सों में बाढ़ ‘‘केंद्र सरकार के संगठन डीवीसी द्वारा अपने बांधों से छोड़े गए पानी’’ के कारण आई है। 

प्रमुख खबरें

बुध-शनि बना रहे अद्भुत संयोग, इन राशियों की खुलने वाली है किस्मत, बरसेगा धन

धर्म की वजह से खत्म हुआ Eijaz Khan और Anita Hassanandani का रिश्ता, प्यार में डूबी एक्ट्रेस को बदलना चाहते थे एजाज, मां ने किया था विरोध

Sanjay Raut रोज सुबह बोलते हैं, ध्यान देने की जरूरत नहीं, सीट बंटवारे में कांग्रेस कर रही देरी वाले बयान पर नाना पटोले ने यूं दिया जवाब

Israel-Hezbollah में हो गया जंग का आगाज! दोनों ओर से हो रही ताबड़तोड़ गोलीबारी