Russia Visit से पहले PM Modi ने कहा, भारत BRICS को महत्व देता है

By रितिका कमठान | Oct 22, 2024

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए मंगलवार को रूस के कज़ान की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना हुए। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत इस समूह को "अत्यधिक महत्व" देता है।

 

अपने प्रस्थान से पहले एक्स पर एक पोस्ट साझा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा, "ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूस के कज़ान के लिए रवाना हो रहा हूं। भारत ब्रिक्स को बहुत महत्व देता है और मैं विभिन्न विषयों पर व्यापक चर्चा की आशा करता हूँ। मैं वहाँ विभिन्न नेताओं से मिलने के लिए भी उत्सुक हूँ।"

 

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में प्रधानमंत्री मोदी के हवाले से कहा, "मैं 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूसी संघ के राष्ट्रपति महामहिम श्री व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर कज़ान की दो दिवसीय यात्रा पर आज रवाना हो रहा हूं।"

 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "भारत ब्रिक्स के भीतर घनिष्ठ सहयोग को महत्व देता है, जो वैश्विक विकास एजेंडा, सुधारित बहुपक्षवाद, जलवायु परिवर्तन, आर्थिक सहयोग, लचीली आपूर्ति श्रृंखलाओं का निर्माण, सांस्कृतिक और लोगों के बीच संपर्क को बढ़ावा देने आदि से संबंधित मुद्दों पर बातचीत और चर्चा के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में उभरा है।"

 

बयान में आगे कहा गया है कि पिछले साल नए सदस्यों को जोड़ने के साथ ब्रिक्स के विस्तार ने वैश्विक भलाई के लिए इसकी समावेशिता और एजेंडे को जोड़ा है। पीएमओ के बयान में कहा गया है, "जुलाई 2024 में मॉस्को में आयोजित वार्षिक शिखर सम्मेलन से आगे बढ़ते हुए, कज़ान की मेरी यात्रा भारत और रूस के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगी। मैं ब्रिक्स के अन्य नेताओं से भी मिलने की उम्मीद कर रहा हूं।"  16वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 22-24 अक्टूबर तक रूस की अध्यक्षता में कज़ान में आयोजित किया जा रहा है।

प्रमुख खबरें

जेमिमा रोड्रिग्स के पिता पर लगा धर्मांतरण का आरोप, खार जिमखाना की मेंबरशिप हुई रद्द

धमकी भरे फर्जी कॉल एक मजाक या किसी आतंकी साजिश का हिस्सा... भारतीय एयरलाइंस पर मंडरा रहा बड़ा खतरा! 30 फ्लाइटों को एक साथ बम से उड़ाने की धमकी

IND vs NZ 2nd Test: पुणे में कैसा होगा पिच का मिजाज, स्पिनर या बल्लेबाज किसे मिलेगी मदद?

SEBI चेयरपर्सन Madhabi Puri Buch को सरकार से मिली क्लीन चिट! हिंडनबर्ग ने लगाए थे आरोप, सरकारी सूत्रों के हवाले से खबर