लाइसेंस बनवाने से पहले सीख लें ड्राइविंग टेस्ट पास करने के ये गुण

By जे. पी. शुक्ला | May 27, 2024

ड्राइविंग टेस्ट (जिसे रोड टेस्ट और बिहाइंड-द-व्हील टेस्ट के रूप में भी जाना जाता है) देना थोड़ा परेशान करने वाला हो सकता है, लेकिन ऐसे तरीके हैं जिनसे आप तैयारी कर सकते हैं जो यह सुनिश्चित करने में मदद करेंगे कि आप पहले ही प्रयास में अच्छे अंकों के साथ उस टेस्ट को पास कर लें। 'परीक्षण' शब्द को हल्के में नहीं लिया जा सकता। स्कूल टेस्ट हो या ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट, इसके साथ एक तरह का दबाव जुड़ा होता है।

 

आपका लर्निंग लाइसेंस परीक्षण ऑनलाइन था, लेकिन ड्राइविंग लाइसेंस परीक्षण के लिए आपको कार चलाने की आवश्यकता होगी और कार में एक पर्यवेक्षण अधिकारी बैठा होगा। आमतौर पर लोगों के पास अपना लर्निंग लाइसेंस प्राप्त करने की तारीख से लेकर ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन पत्र भरने तक पर्याप्त तैयारी का समय होता है।

इसे भी पढ़ें: एफडी पर ज्यादा रिटर्न पाने के लिए सही जगह पर करें निवेश, कुछ बैंकों द्वारा ब्याज दर बढ़ाने से मिलेगा बम्पर लाभ

यहां कुछ उपयोगी युक्तियां दी गई हैं जो आपके ड्राइविंग टेस्ट को पास करना बहुत आसान बना देंगी और आपको पहली बार में इसे पास करने में मदद करेंगी। 

 

अपना स्वयं का वाहन लाएँ

प्रैक्टिकल ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट के लिए जाते समय आप या तो अपना वाहन अपने साथ ले जा सकते हैं या कार्यक्रम स्थल पर उपलब्ध वाहन का उपयोग करके टेस्ट दे सकते हैं। बेहतर होगा कि आप अपना वाहन अपने साथ ले जाएं क्योंकि आपको उसे चलाने की आदत होगी।

 

परीक्षण से पहले अभ्यास करते समय भी एक प्रकार की कार पर अभ्यास करें, उदाहरण के लिए - हैचबैक या सेडान। यदि आपने अभी तक कार नहीं खरीदी है और कार के लिए ड्राइविंग स्कूल पर निर्भर हैं या अभ्यास के लिए किसी मित्र की कार का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे समान प्रकार की हों।


उन चालों का अभ्यास करें

व्यावहारिक ड्राइविंग परीक्षण के लिए कुछ निश्चित पैटर्न होते हैं। उदाहरण के लिए, ड्राइवरों को 8-आकार के पैटर्न में आगे गाड़ी चलाने, एस-आकार के मार्ग पर रिवर्स करने, ढलान पर गाड़ी चलाने, समानांतर पार्किंग करके कार रोकने आदि के लिए कहा जाता है।

 

परीक्षण से कुछ दिन पहले इन सभी दिनचर्या का अभ्यास करना आपकी याददाश्त के लिए अच्छा होगा। एक बार जब आप अभ्यास करते समय इन चालों में महारत हासिल कर लेते हैं तो आपको बस उन्हें व्यावहारिक ड्राइविंग परीक्षण के दौरान दोहराना होगा।


बुनियादी बातें मत भूलना

सीट बेल्ट पहनना, रियर-व्यू मिरर को एडजस्ट करना आदि बुनियादी चीजें हैं जो एक ड्राइवर वाहन चलाने से पहले करता है। ड्राइविंग टेस्ट की दबाव की स्थिति के दौरान, संभावना है कि ऐसी बुनियादी गतिविधियाँ आपके दिमाग से निकल सकती हैं। इसलिए परीक्षण के दौरान ऐसी गतिविधियों को करने के बारे में सचेत रहने से आपको आसानी से आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।

 

शांत रहें और गाड़ी चलाते रहें

अगर चीज़ें योजना के मुताबिक न हों तो अपना धैर्य न खोएं। गलतियाँ होती हैं - एक को बीत जाने देना और अगले कार्य पर ध्यान केंद्रित करना ठीक है। हो सकता है कि आप सही मोड़ लेने में असफल हो जाएं लेकिन गलती के बारे में सोचने से आपका अगला मोड़ भी बर्बाद हो सकता है। अगर परीक्षा देते समय आपसे कोई गलती भी हो जाए तो भी शांत रहें और गाड़ी चलाते रहें।


धैर्य रखें

संभव है कि आपको अपनी परीक्षा देने के लिए अपनी बारी का थोड़ा इंतजार करना पड़े। पर्यवेक्षक थोड़ा देर से आ सकता है या उसकी कुछ अजीब आदतें हो सकती हैं जो आपको परेशान कर सकती हैं। आपको अपने काम पर ध्यान केंद्रित करना होगा और गाड़ी चलाते समय और पर्यवेक्षक के साथ व्यवहार करते समय धैर्य रखना होगा। ऐसी संभावना है कि कार बीच में रुक सकती है, गियर आसानी से नहीं बदल सकते, गियरबॉक्स में कोई समस्या हो सकती है आदि। कार चलाते समय धैर्य एक महत्वपूर्ण गुण है।


बैकअप लेते समय सावधान रहें

बैक अप लेते समय सुनिश्चित करें कि आप अपने कंधे के ऊपर देखें। बायीं और दायीं ओर भी देखें। आगे बढ़ना शुरू करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि आपके रास्ते में कुछ भी नहीं है। अपने दर्पणों का प्रयोग करें।  आपका परीक्षण व्यवस्थापक चाहता है कि आप सुरक्षित रूप से बैकअप लेने के लिए इन सहायता का उपयोग करें। 

 

दिल्ली में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

दिल्ली में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों को पूरा करना होगा।

चरण 1: आधिकारिक दिल्ली आरटीओ वेबसाइट पर जाएं और सारथी पोर्टल पर पुनर्निर्देशित होने के लिए "ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित सेवाएं" पर क्लिक करें।

चरण 2: राज्य सूची से "दिल्ली" चुनें और "लर्नर लाइसेंस के लिए आवेदन करें" विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 3: आवेदन भरें, दस्तावेज़ अपलोड करें और टेस्ट स्लॉट बुक करने के लिए शुल्क जमा करें।

चरण 4: अपना लर्नर लाइसेंस (एलएल) प्राप्त करने के लिए निर्धारित तिथि पर परीक्षा दें।

चरण 5: अब, आप फिर से सारथी प्लेटफॉर्म पर जा सकते हैं और "डीएल के लिए आवेदन करें" पर क्लिक करें और "होल्डिंग लर्नर लाइसेंस" विकल्प के तहत अपना डीएल आवेदन जमा करें।

चरण 6: आरटीओ में आयोजित ड्राइविंग टेस्ट के लिए 30 दिनों के बाद पसंदीदा स्लॉट चुनें।

चरण 7: डीएल जारी करने की फीस का ऑनलाइन भुगतान करें और पुष्टिकरण पर्ची डाउनलोड करें।

चरण 8: अपने ड्राइविंग टेस्ट में शामिल होने के लिए निर्धारित तिथि पर चयनित दिल्ली आरटीओ पर जाएँ।

 

- जे. पी. शुक्ला

प्रमुख खबरें

AITA ने नये पदाधिकारियों का चुनाव किया, अदालत के निर्देश पर परिणाम रोका गया

लघु वित्त बैंक जोखिम कम करने के लिए सतर्क, सक्रिय रहें: डिप्टी गवर्नर Swaminathan

मध्य प्रदेश सरकार को उद्योग सम्मेलन में 23,000 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले : Mohan Yadav

सीमापार बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विकास में तेजी लाएंगे India और Bhutan