Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर पहुंचे पीएम मोदी, जल्द शुरू होगा प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम

By रितिका कमठान | Jan 22, 2024

''सिय राम मय सब जग जानी, करहु प्रणाम जोरी जुग पानी!'' गोस्वामी तुलसीदास रचित यह चौपाई हर राम भक्त की जुबां पर है। देश और दुनिया में करोड़ों राम भक्तों के बीच हर्ष और उमंग का माहौल बना हुआ है। इसी हर्ष के साथ राम मंदिर परिसर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंच चुके है। इसी के साथ वो घड़ी भी आ गई है जब अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी।

 

अयोध्या में 500 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद प्रभु श्रीराम का भव्य मंदिर बनने जा रहा है। इस दिव्य राम मंदिर में भगवान राम विराजने जा रहे है। इस खास कार्यक्रम के लिए राम मंदिर के साथ पूरी अयोध्या नगरी को हजारों क्विंटल फूलों दुल्हन की तरह सजाया गया है। इस खास कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के सीएम योगी समेत संत समाज और अति विशिष्ट लोग पहुंच चुके है। रामलला के श्रीविग्रह की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को संपन्न हो जाएगी।

 

बता दें कि राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वहां पहुंच चुके है। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की शुरुआत कुछ ही समय में होने वाली है। इस प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के साक्षी कई मेहमान बनेंगे, जिसमें आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत भी शामिल है। वहीं रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या में राम मंदिर पर हेलीकॉप्टर से फूलों की वर्षा की गई है। इस दौरान सभी अतिथियों ने ताली बजाकर इसका अभिवादन भी किया। बता दें कि इस पावन मौके का साक्षी बनने के लिए सात हजार से ज्यादा वीवीआईपी अयोध्या पहुंचे हैं। इसमें बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन, रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, माधुरी दीक्षित जैसे कई स्टार्स शामिल है।

 

राम मंदिर में होने वाली प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर कई राज्यों में आज छुट्टी भी घोषित की गई है। वहीं केंद्र सरकार ने भी इस खास मौके के लिए आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है। हालांकि अस्पतालों में इस दौरान सभी सेवाएं जारी रहेंगी। अस्पतालों में कोई अवकाश नहीं किया गया है।

प्रमुख खबरें

लाल किले पर रामलीला कार्यक्रम के कारण दिल्ली के सुभाष मार्ग पर यातायात प्रतिबंधित

मिजोरम में 6.65 करोड़ रुपये की मेथमफेटामाइन गोलियां बरामद, दो लोग गिरफ्तार

NCP-Ajit Pawar गुट के नेता सचिन कुर्मी की मुंबई के बायकुला में हत्या, मामला दर्ज, जांच जारी

महाराष्ट्र में समुद्र तट के निकट नौका पलटने से दो मछुआरों की मौत