Ayodhya के भाजपा उम्मीदवार Lallu Singh की जुबान बनीं उत्तर प्रदेश में नरेंद्र मोदी की हार का कारण? संविधान पर दिए बयान ने डुबो दी नाव

By रेनू तिवारी | Jun 06, 2024

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी का फैजाबाद लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के दलित उम्मीदवार से हारना किसी राजनीतिक पर्यवेक्षक या चुनाव विश्लेषक की भविष्यवाणी की सूची में नहीं रहा होगा। बीजेपी ने भगवान राम के कथित जन्मस्थान पर भव्य राम मंदिर बनाने का अपना दशकों पुराना वादा पूरा किया लेकिन इसके पांच महीने बाद ऐसा हुआ।


 मतदाताओं ने भाजपा के लल्लू सिंह को  वोट न देकर बाहर कर दिया। दो बार के सांसद लल्लू सिंह को समाजवादी पार्टी के अवधेश प्रसाद ने 54,567 मतों से हराया। फैजाबाद/अयोध्या सीट की हार ने पार्टी की उत्तर प्रदेश सीटों की संख्या को 2019 में 62 सीटों से घटाकर अब 33 ला दिया और एक मजबूत राज्य में भावनात्मक रूप से करारी हार दिलाई।


राजनीतिक पर्यवेक्षकों के अनुसार, राम मंदिर तक जाने वाले राम पथ के लिए भूमि अधिग्रहण और इस प्रक्रिया में जिन दुकानों और घरों को गिराया गया, उन्हें कथित तौर पर मुआवजा न दिया जाना, भाजपा की पहली गलती थी। लेकिन मौजूदा सांसद और भाजपा उम्मीदवार लल्लू सिंह की यह कठोर टिप्पणी ताबूत में आखिरी कील साबित हुई। अप्रैल में मिल्कीपुर में एक जनसभा में लल्लू सिंह ने जनता से भाजपा को वोट देने के लिए कहा क्योंकि सरकार को "नया संविधान बनाने के लिए संसद में दो-तिहाई बहुमत की आवश्यकता होगी"।


वायरल हुए वीडियो में लल्लू सिंह को जानबूझकर यह कहते हुए सुना गया कि 272 सीटों के बहुमत से बनी सरकार भी "संविधान में संशोधन नहीं कर सकती"। "इसके लिए, या यहां तक ​​कि अगर नया संविधान बनाना है, तो भी दो-तिहाई से अधिक बहुमत की आवश्यकता है।"


इस टिप्पणी का समय दो मामलों में गलत था। सबसे पहले, यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मतदाताओं को यह आश्वासन देने के कुछ दिनों बाद आया कि कोई भी सरकार संविधान को नहीं बदल सकती। दूसरा, लल्लू सिंह ने अंबेडकर जयंती पर यह टिप्पणी की - जिसे दलित आइकन बीआर अंबेडकर की जयंती के रूप में मनाया जाता है, जिन्होंने भारत की स्वतंत्रता के बाद संविधान का मसौदा तैयार करने वाली समिति का नेतृत्व किया था।

 

इसे भी पढ़ें: अग्नीपथ योजना चुनाव में बनी अहम मुद्दा, सरकार गठन से पहले ही साथी दलों ने उठाई समीक्षा करने की मांग


कई रिपोर्टों के अनुसार, यह टिप्पणी फैजाबाद के मतदाताओं को पसंद नहीं आई, जिनमें से 22% ओबीसी, 21% दलित और 19% मुस्लिम हैं। जब यह टिप्पणी विवाद में बदल गई और इंडिया ब्लॉक को भाजपा पर हमला करने के लिए और अधिक हथियार मिल गए, तो लल्लू सिंह ने दावा किया कि यह टिप्पणी “जीभ की फिसलन” थी और कहा कि वह संविधान संशोधनों के बारे में बात करने की कोशिश कर रहे थे और संविधान को बदलने या फिर से लिखने के बारे में नहीं।


रिपोर्ट्स यह भी बताती हैं कि लल्लू सिंह जमीनी स्तर पर मतदाताओं से जुड़ने में चूक गए, और केवल राम मंदिर और नरेंद्र मोदी के कारकों पर निर्भर होकर जीत हासिल की।


दूसरी ओर, समाजवादी पार्टी ने कुछ कार्ड सही खेले। इसने सामान्य श्रेणी की सीट पर दलित उम्मीदवार को मैदान में उतारने का साहसिक कदम उठाया और भूमि अधिग्रहण और राम मंदिर से परे बुनियादी नागरिक सुविधाओं की कमी को लेकर स्थानीय भावनाओं को समझा। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि अखिलेश यादव ने ग्रामीण अयोध्या में रैलियां कीं। लल्लू सिंह के लिए यह हार स्पष्ट चुनावी हार से परे एक व्यक्तिगत झटका है। इसने उन्हें हैट्रिक बनाने वाले फैजाबाद के पहले सांसद बना दिया।

 

इसे भी पढ़ें: Narendra Modi Oath: मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू को भी भेजा गया निमंत्रण, बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, नेपाल को पहले ही भेजा जा चुका निमंत्रण


अयोध्या शहर के पास रायपुर गांव के मूल निवासी, लल्लू सिंह ने अयोध्या निर्वाचन क्षेत्र से विधायक के रूप में अपना चुनावी करियर शुरू किया। उन्होंने पांच बार सीट जीती - 1991, 1993, 1996, 2002 और 2007।


2014 में, उन्होंने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में फैजाबाद सीट जीतकर पहली बार लोकसभा में प्रवेश किया। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी और सपा उम्मीदवार मित्रसेन यादव को 2,82,775 मतों से हराया था और 48.08% वोट शेयर प्राप्त किया था। लल्लू सिंह ने 2019 के चुनाव में सपा के आनंद सेन यादव और कांग्रेस के डॉ. निर्मल खत्री को हराकर अपनी सीट बरकरार रखी। हालांकि, 2019 में उनकी जीत का अंतर काफी कम होकर 65,477 वोट रह गया था।


प्रमुख खबरें

Pakistan को मिलेगा कर्मों का फल! शहबाज शरीफ ने UNGA में उठाया कश्मीर मुद्दा, Jaishankar ने ऐसे बिगाड़ा खेल

बिहार : कैमूर में ट्रक से टकराई बस, तीन लोगों की मौत

छत्तीसगढ़ में चार नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

राष्ट्रपति ने हैदराबाद में भारतीय कला महोत्सव का उद्घाटन किया