चीनी हिरासत से रिहा हुई जासूसी के आरोप झेलने वाली ऑस्ट्रेलियन पत्रकार, 3 साल बाद हुई वतन वापसी

By अभिनय आकाश | Oct 11, 2023

संदिग्ध जासूसी के आरोप में दोषी ठहराई गई चीनी-ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार को तीन साल तक चीन में हिरासत में रखा गया था। अब उसकी वतन वापसी हो गई है। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ ने इसकी जानकारी दी है। 48 साल की चेंग लेई चीन के सरकारी प्रसारक सीसीटीवी के अंतरराष्ट्रीय विभाग के लिए काम करती थीं। अल्बानीज़ ने कहा कि वह मेलबर्न में अपने दो बच्चों के साथ फिर से मिल गई है। उनकी वापसी अल्बानीज़ की इस साल बीजिंग की योजनाबद्ध यात्रा से पहले हुई है, जिसकी तारीख अभी घोषित नहीं की गई है।

इसे भी पढ़ें: Israel-Hamas जंग चीन के लिए फ़ायदे का सौदा? अटक जाएगा पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट काम, भारत के लिए क्यों है चिंता की बात

अल्बानीज़ सरकार चेंग और 2019 से चीन में पकड़े गए एक अन्य चीनी-ऑस्ट्रेलियाई यांग हेंगजुन की रिहाई की पैरवी कर रही है। नौ साल के रूढ़िवादी शासन के बाद अल्बानीज़ की केंद्र-वाम लेबर पार्टी के चुने जाने के बाद से द्विपक्षीय संबंधों में सुधार हुआ है। बीजिंग ने ऑस्ट्रेलियाई निर्यात पर कई आधिकारिक और अनौपचारिक व्यापार बाधाएँ हटा दी हैं। अल्बानीज़ ने सुझाव दिया कि चेंग को हाल ही में राष्ट्रीय सुरक्षा के आरोप में एक बंद अदालत के मुकदमे में दोषी ठहराए जाने के बाद सजा सुनाई गई थी। 

इसे भी पढ़ें: मोदी का पिथौरागढ़ दौरा सीमावर्ती ग्रामीणों और सुरक्षा बलों का मनोबल बढ़ाएगा: अजय भट्टा

उनकी वापसी सुश्री चेंग और उनके परिवार के लिए बहुत कठिन कुछ वर्षों का अंत लाती है। सरकार लंबे समय से इसकी मांग कर रही है और उनकी वापसी का न केवल उनके परिवार और दोस्त बल्कि सभी आस्ट्रेलियाई लोग गर्मजोशी से स्वागत करेंगे।

प्रमुख खबरें

भारत हमेशा से हिंदू राष्ट्र रहा है : आरएसएस प्रमुख भागवत

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में सैनिक ने आत्महत्या की

झारखंड: पुलिस वाहन के ‘टक्कर’ मारने से दो युवकों की मौत

5 साल की बच्ची को खेलते वक्त घर के सामने से उठा ले गया था दरिंदा, मासूम के साथ दुष्कर्म किया फिर... कोर्ट ने दी दर्दनाक सजा